Sunday, October 17, 2021

ZyDus की Virafin को DCGI की मंजूरी, कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

राष्ट्रीय

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार ने जायडस की एंटीवायरल ड्रग विराफिन को भारत में इस्तेमाल की आपात मंजूरी दे दी है. शुक्रवार को खबर मिली है कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने जायडस की एंटीवायरल ड्रग विराफिन को भारत में आपात स्थिति को देखते हुए मंजूरी दे दी है.

विराफिन बनाने वाली कम्पनी जायडस का दावा है कि इसके इस्तेमाल के बाद 7 दिन में 91.15 फीसदी कोरोना पीड़ितों का RT-PCR टेस्ट नेगेटिव आया है. इस ड्रग्स के इस्तेमाल के बाद कोरोना मरीजों को राहत मिलती है. जिसके बाद भारत सरकार ने इसके इस्तेमाल की आपात मंजूरी दी है.

विराफिन को लेकर भारत में किये गये ट्रायल काफी प्रभावित करने वाले रहे हैं. कम्पनी का दावा है कि कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षणों के दौरान ही अगर विराफिन दी जाती है तो कोरोना वायरस के मरीज को इस संक्रमण से उबरने में मदद मिलती है.

कोरोना से हाल बेहाल: GTB अस्पताल के बाहर मरीजों का चल रहा इलाज- बेड्स की कमी

वहीँ अभी तक देश में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि रूस की स्पुतनिक V को भी इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है.

एयरफ़ोर्स ने संभाली कमान: देश के कोने कोने तक पहुंचेंगे ऑक्सीजन से भरे कंटेनर्स

इसके बाद अब विराफिन एंटी वायरल ड्रग्स को भी भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ने में शामिल कर दिया गया है. आपको जानकारी के लिए बतादें कि पिछले 2 दिनों में भारत में 6 लाख से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आये हैं, जिससे हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं.

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -




Latest News