June 19, 2019
अन्य मुख्य खबरें

गर्मी से आप हैं बेहाल: तो यहाँ तूफ़ान के कारण दहशत में हैं लोग…. खाली कराया जा रहा तट  

गांधीनगर: भारत के अधिकांश हिस्सों में गर्मी के कारण हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन गुजरात में इस समय प्रशासन आने वाले तूफ़ान को लेकर अलर्ट पर है. यहाँ समद्री तट पर गये लोगों से बीच को खाली करवाकर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है.

बतादें कि गुजरात में जल्द ही तेज हवाओं और बारिश के साथ चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ दस्तक देने वाला है. चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ को लेकर गुजरात के कई तटीय हिस्सों में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. जिससे किसी भी प्रकार की स्थित से निपटा जा सके. कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ कल यानी की गुरुवार को वेरावल के पास तट पर पहुंच सकता है. अभी की स्थित को देखते हुए चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ की रफ़्तार काफी तेज बताई जा रही है. जिससे राज्य के सीएम विजय रुपानी भी हालात पर नजर बने एहे हैं.

मौसम संबंधी रिपोर्ट के अनुसार चक्रवात ‘वायु’ गुजरात के वेरावल तट के करीब 650 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है और अगले 12 घंटे में इसके तीव्र चक्रवाती तूफान 13 जून तक राज्य के तट पर पहुंच सकता है. सीसम रूपाणी ने कहा कि कच्छ से लेकर दक्षिण गुजरात में फैले समूची तटरेखा को हाई अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा बचाओ के लिए चक्रवाती तूफ़ान फोनी के दौरान अपनायी गयी आपदा प्रबंधन तकनीक को लागू किया जा रहा है. जिसके लिए गुजरात आपदा प्रबंधन के अधिकारी ओडिशा आपदा प्रबंधन अधिकारियों के संपर्क में हैं.

Loading...

चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ से निपटे के लिए सेना, एनडीआरएफ, तटरक्षक और अन्य एजेंसियों को भी राहत और बचाव कार्य के लिये मदद के लिए तैयार रहने को कहा गया है. फिलहाल माना जा रहा है कि चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ के गुजरात तट से टकराने के दौरान तेज हवाओं और बारिश के साथ ही मौसम ठंडा हो जायेगा, लेकिन दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम ही है.

Loading...

Related Posts