August 11, 2020
Headlines कारोबार

कोरोना के दौर में भी बढ़ा देश का विदेशी मुद्रा भंडार: एक हफ्ते में 4 खरब से अधिक रुपए…   

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के कारण जहाँ पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी जैसी स्थित बनी हुई है तो वहीँ ऐसे मौके पर भी भारत में विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है. देश में पिछले एक हफ्ते में 6 बिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है. जिससे भारत में विदेशी मुद्रा भंडार 513 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है.

बतादें कि भारतीय रिजर्व बैंक के ताजे आंकड़ों के अनुसार देश के विदेशी मुद्रा भंडार में भारी वृद्धि हुई है. बीते 3 जुलाई को ख़त्म हुए हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार में 6.47 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है. जिसके बाद भारत में विदेशी मुद्रा भंडार 513.25 बिलियन डॉलर हो गया है. विदेशी मुद्रा भंडार में 3 जुलाई को समाप्त सप्ताह में आई तेजी का कारण कुल मुद्रा भंडार का महत्वपूर्ण हिस्सा विदेशी मुद्रा आस्तियों का बढ़ना है.

Loading...

राजस्थान: कांग्रेस सरकार गिराने की कोशिश-दो बीजेपी नेता गिरफ्तार

रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन हफ्ते में विदेशी मुद्रा आस्तियां 5.66 बिलियन डॉलर बढ़कर 473.26 बिलियन डॉलर हो गईं. जबकि गोल्ड रिजर्व भंडार 49.5 करोड़ डॉलर बढ़कर 34.02 बिलियन डॉलर हो गया. 26 जून को समाप्त हुए हफ्ते में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.27 बिलियन डॉलर बढ़कर 506.84 बिलियन डॉलर हो गया था.

विकास के मारे जाने से खुश हैं शिवली के लोग: बांटी मिठाई- किया पुलिस का सम्मान  

जिसके उसके बाद 26 जून से 3 जुलाई तक देश में विदेशी मुद्रा भंडार में 6.47 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है. जिसके बाद देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है. बढ़े विदेशी मुद्रा भंडार देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा होता है. क्योंकि इसमें अधिकतर करेंसी डॉलर में होती है और अब लगभग सभी इंटरनेशनल ट्रेड डॉलर में ही होते हैं.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply