July 2, 2020
Top News अंतरराष्ट्रीय

चाइनीज एप बैन होने से परेशान हुआ चीन: कहा मामले की ली जा रही जानकारी…

बीजिंग: भारत सरकार ने जैसे ही चीन के 59 मोबाइल एप को भारत में बैन किया तो चीन को मिर्ची लग गयी. मंगलवार को चीनी विदेश मंत्रालय ने इस बावत बयान जारी कर चिंता तक जताई और कहा वह इस मामले में जानकारी जुटा रहा है.

सोमवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत में 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया था. जिसके बाद अब इस मामले को लेकर चीन ने बयान दिया है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि इस पूरे मसले पर चीन बहुत चिंतित है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि चीनी सरकार हमेशा चीनी व्यवसायों को अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय कानूनों-विनियमों का पालन करने के लिए कहती है.

59 ही नहीं कई और एप को भारत में किया जा सकता है बैन: सरकार ने दिए संकेत  

भारत सरकार के पास चीनी निवेशकों सहित अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकारों को बनाए रखने की जिम्मेदारी है.’ इससे पहले चीनी सरकार के मुखपत्र कहे जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने भी भारत सरकार के इस कदम पर टिप्पणी की थी. ग्लोबल टाइम से धमकी भरे अंदाज में कहा था कि इससे भारत को ही नुकसान उठाना होगा. आगे ग्लोबल टाइम्स ने अन्य देशों की कंपनियों को भी भारत में जाने से आगाह करते हुए कहा था कि उनके साथ भी ऐसा ही हो सकता है. दरअसल सोमवार को हुई 59 मोबाइल पर कर कार्रवाई से चीन बौखलाया हुआ है.

Loading...

प्ले स्टोर से हटाए जाएंगे सभी 59 एप: 48 घंटे का दिया गया समय

उसका बड़े स्तर पर तीन तरह से बड़ा नुकसान हुआ है. पहला नुकसान तो उसका भारतीय डिजिटल मार्केट से उसका दबदबा खत्म हो जाएगा, दूसरा वह अब ब्रांडिंग के जरिया पैसा नहीं कमा पायेगा और तीसरा वह भारतीय नागरिकों के डेटा को कलेक्ट कर अपने फायदे के लिए यूज नहीं कर पायेगा. ऐसे में तेन तरह से नुकसान उठाने के बाद चीन अभी और भी प्रतिक्रियाएं दे सकता है. इधर भारत सरकार ने भी साफ़ कर दिया है कि 59 एप को बैन करने की यह लिस्ट अंतिम नहीं है. इसमें अभी नये एप को भी जोड़ा जा सकता है और उन्हें भी बैन किया जा सकता है.

जानलेवा शादी: 95 लोग कोरोना से संक्रमित-दुल्हे की मौत

सोमवार शाम को केंद्र सरकार ने टिकटोक जैसे 59 लोकप्रिय एप को भारत में बैन कर दिया है. जिसके बाद से उन्हें प्ले स्टोर से हटाने का बी ही आदेश दे दिया गया है.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply