July 17, 2019
नौकरी

‘चीन देगा भारतीयों को नौकरी, दूर हो जाएगी देश से बेरोजगारी’

नई दिल्ली/बीजिंग: भारत में रोजगार को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार हमेशा से विपक्ष के निशाने पर रही है. विपक्ष आरोप लगता रहा है देश में बेरोजगारी बढ़ रही है और मोदी सरकार रोजगार के साधन नहीं उपलब्ध करवा पा रही है. ऐसे में मोदी के लिए चीन से अच्छी खबर आई है.

बतादें कि चीन के सरकारी ग्लोबल अखबार में चीन के हवाले से लिखा गया है कि भारत में बेरोजगारी को लेकर चीन भारत की मदद कर सकता है. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि वह भारत में रोजगार बढ़ाने में मदद कर सकता है.

China can help to pm modi for job creation in India  

अखबार ने कहा है कि, ‘पीएम नरेंद्र मोदी चीनी निवेश बढ़ाकर रोजगार के अवसरों के जरिए अपनी छवि सुधार सकते हैं. आगे अखबार ने लिखा है कि, ‘ऐसा लगता है कि भारत धर्मसंकट में फंसा हुआ है. यदि दिल्‍ली चीनी निवेश पर पाबंदी लगाता है तो इस कदम से नौकरियों में कमी आएगी. भारत में चीन का निवेश मुख्‍य रूप से श्रम से जुड़े क्षेत्रों में है जैसे कि स्‍मार्टफोन प्‍लांट. यदि भारत खुद को चीनी निवेश के लिए आकर्षित कर पाया तो इससे वहां पर नौकरियां बढ़ाने में मदद मिलेगी.’

चीनी अख़बार का कहना है कि भारत चीन के निवेश को बढ़ाए जिससे भारत में नये रोजगार के साधन पैदा हों. दरअसल मोदी सरकार पर रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने में फेल होने का रोप लगता रहा है. हाल ही में हाल कांग्रेस प्रमुख राहुल गाँधी ने एक जनसभा में कहा था कि भारत में जहाँ 400 नौकरियां रोज पैदा होती हैं.

Loading...

वहीँ हमारा पड़ोसी देश चीन 53000 से भी अधिक नौकरियों के अवसर दे रहा है. जिससे भारत में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है, जोकि देश ही नहीं मोदी सरकार के लिए भी चुनौती बनी हुई है. ऐसे में चीन ने भारत में निवेश के जरिये रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने को कहा है. हालाँकि यह उतना भी सामन नहीं है.

Loading...

Related Posts