August 11, 2020
Headlines नौकरी/शिक्षा

CBSE 12वीं का परिणाम जारी: HRD मंत्री पोखरियाल ने दी बधाई

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड का आज बारहवीं का परिणाम जारी हो गया है. CBSE बोर्ड के 12वीं मेंलड़कियों ने बाजी मार दी है. लडकों की अपेक्षाएं लड़कियों का परिणाम काफी अच्छा रहा है. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट कर परिणाम घोषित किये जाने की जानकारी साझा की.

बतादें कि सोमवार को आखिरकार CBSE बोर्ड के छात्रों का इन्तेजार ख़त्म हो गया है. भले ही इस बार परिणाम आने में लम्बा और बहुत लम्बा समय लगा हो लेकिन सोमवार को CBSE बोर्ड ने बारहवीं का परिणाम जारी कर दिया है, जहाँ लडकियों ने बाजी मारी है. बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक़ इस साल 88.78% छात्रों ने 12 वीं सीबीएसई परीक्षा उत्तीर्ण की.

इस साल परीक्षा में त्रिवेंद्रम, बेंगलुरु और चेन्नई प्रदर्शन के मामले में टॉप थ्री रहे हैं. वहीँ दिल्ली जोन का परिणाम 94.39% रहा है तो इस साल लड़कियों का प्रतिशत 92.15 प्रतिशत रहा. इस साल लड़कियों ने लड़कों से 5.96% बेहतर प्रदर्शन किया है.

कोरोना के कारण लेट हुआ रिजल्ट

देश में कोरोना महामारी के छात्रों के परिणाम देरी से आये हैं. स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद हैं. साथ ही मार्च में होने वाली कई परीक्षाएं भी रद्द की जा चुकी है. CBSE बोर्ड ने भी परीक्षा रद्द कर दी दी. हालांकि, सीबीएसई ने कहा है कि कोरोना महामारी से निजात मिलने के बाद कक्षा 12 वीं के छात्रों के लिए एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा. जिसमें छात्र परीक्षा देकर अपने परिणाम में सुधार करवा सकते हैं. सभी छात्रों को पिछली परीक्षाओं के अनुसार अंक दिए गये हैं. CBSE बोर्ड 12वीं का परिणाम देखने के लिए इस http://cbseresults.nic.in लिंक पर क्लिक करें

Loading...

Related Posts

Leave a Reply