July 6, 2020
Headlines नौकरी/शिक्षा

CBSE बोर्ड: 10वीं की परीक्षाएं रद्द, लेकिन 12वीं के लिए बना है यह विकल्प    

नई दिल्ली: सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद कोर्ट ने बोर्ड के बाकी के बचे हुए एग्जाम को रद्द करने का फैसला किया है. हालाँकि 12वीं की परीक्षाओं को स्थिति ठीक होने के बाद कराया जा सकता है.

बतादें कि गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड के 10वीं -12वीं कक्षा की पेंडिंग परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है. यह परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली थीं. जिसको लेकर कई छात्रों के परिजनों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी. जिसपर आज सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई करते हुए परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया. 10वीं के परीक्षाएं रद्द की गई है और वहीं 12वीं की परीक्षा ऑप्शनल होगी. मतलब अगर कोरोना वायरस से स्थिति ठीक हुई तो परीक्षाएं हो सकती हैं नहीं तो पिछली 3 परीक्षाओं के आधार पर छात्रों को आगे प्रमोट किया जाएगा.

Loading...

राजस्थान-महाराष्ट्र: बैन हुई बाबा रामदेव की कोरोना की दवाई कोरोनिल

हालाँकि इस मामले पर कल फिर सुनवाई होनी है जहाँ कोर्ट में सीबीएसई एक एफ़िडेविट फ़ाइल करेगा. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के कारण स्कूल बंद हैं. ऐसे में छात्रों की परीक्षाएं अधर में लटकी हुईं हैं. कोरोना के कारण परीक्षाएं करा पाना संभव नहीं है. जिसको लेकर दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने एग्जाम आयोजित करने में असमर्थता जता दी थी. वहीँ कुछ छात्रों के परिजनों ने कोर्ट की शरण ली और परीक्षाओं को लेकर फैसला करने को कहा. जिसके बाद कोर्ट ने मामल;इ की सुनवाई करते हुए 23 जून तक सीबीएसई को अपना जवाब देने को कहा था. वहीँ आज साफ़ हो गया है कि अब सीबीएसई के दसवीं की परीक्षाएं नहीं होंगी. छात्रों को पिछली परीक्षाओं के आधार पर अंक देकर आगे की क्लास में प्रमोट किया जाएगा.

सामाजिक कार्यकर्ता रेहाना की छिछोरी हरकत: सेमी न्यूड होकर बॉडी पर बच्चों से कराई पेंटिंग

जबकि 12 वीं के जिन विषयों की परीक्षाएं होनी थी, उनमें छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर औसत अंक देकर प्रमोट किया जा सकता है. आगे छात्रों को वैकल्पिक परीक्षा का आप्शन दिया जाएगा. फिलहाल यह वैकल्पिक होगा वह भी कोरोना वायरस महामारी के काबू में आने के बाद. उससे पहले सीबीएसई बोर्ड अगस्त में बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा कर सकता.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply