Wednesday, July 28, 2021

ब्राजील ने सस्पेंड किया भारत बायोटेक से 32 करोड़ डॉलर का सौदा: लगा भ्रष्टाचार का बड़ा आरोप

राष्ट्रीय

ब्राजील की जायर बोल्सोनेरो सरकार ने भारत बायोटेक के साथ कोवैक्सीन को लेकर किये गये सौदे को सस्पेंड कर दिया है. जायर बोल्सोनेरो सरकार पर इस सौदे को करने में पारदर्शिता न अपनाने और भ्रष्टाचार जैसे गंभीर आरोप लगे हैं.

भारत की ही तरह ब्राजील में भी कोरोना वायरस तबाही मचाये हुए. ऐसे में ब्राजील की सरकार ने दुनियाभर से कोरोना वायरस की वैक्सीन मंगवाना शुरू किया. जिसमें भारत भी शामिल था. ब्राजील ने भारतीय फार्मा कंपनी बायोटेक के साथ कोवैक्सीन लेने को लेकर डील की थी. यह डील 32 करोड़ डॉलर की थी. लेकिन यह डील अभी खटाई में पड़ चुकी है. दरअसल ब्राजील में विपक्षी दलों के साथ साथ आम नागरिकों ने भी इस डील को लेकर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं. पूरा मामला ब्राजील की सुप्रीम तक जा पहुंचा है.

सिख लड़की धर्मांतरण मामले में नया मोड़: लड़की ने कहा अपनी मर्जी से बदला धर्म- ब्रेनवॉश के संकेत

जिसके बाद ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने फिलहाल के लिए इस डील को सस्पेंड करने की बात कही है. मंगलवार को ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो ने इसका ऐलान किया. दरअसल ब्राजील की बोल्सोनेरो सरकार पर इस डील को करने में पारदर्शिता न अपनाने का आरोप लगा है. ब्राजील के व्हीसलब्लोअर द्वारा आरोप लगाया गया है की स्वास्थ्य मंत्री के दबाव में आकर स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने भारत की फार्मा कंपनी बायोटेक के साथ महंगी वैक्सीन खरीदने का सौदा किया है. साथ ही मीडिया में लगातार ऐसी ख़बरें दी जा रही हैं.

अकाउंट लॉक मामला: ट्विटर को 2 दिन में देना होगा संसदीय समिति के सामने जवाब, नहीं तो…

जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस सौदे में भ्रष्टाचार हुआ है और इस भ्रष्टाचार की जानकारी राष्ट्रपति जायर बोल्सोनेरो को भी है. लेकिन उसके बाद भी उन्होंने इस को नजरंदाज किया. पूरा मामला ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है. जिसके बाद ब्राजील सरकार ने इस डील को सस्पेंड कर दिया है. अब आगे मामले की जांच तक यह डील सस्पेंड ही रहेगी. उधर इस डील को लेकर राष्ट्रपति जायर बोल्सोनेरो का लगातार विरोध हो रहा है. उनपर तरह तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं.

सरकार नहीं अब भारत से लड़ रहा है ट्विटर: अपने MAP में जम्मू कश्मीर को बता दिया अलग देश

देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें.

- Advertisement -

More Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -




Latest News