June 19, 2019
मनोरंजन मुख्य खबरें

जाने माने अभिनेता और फिल्म निर्देशक का निधन: बॉलीवुड में शोक…

नई दिल्ली: बॉलीवुड के जाने माने लेखक, अभिनेता, फिल्म निर्माता गिरीश कर्नाड का आज सुबह छह बजे निधन हो गया है. वह 81 वर्ष के थे, जब उन्होंने अंतिम सांस ली. गिरीश कर्नाड के निधन की खबर के बाद कई बॉलीवुड के कलाकारों ने उनके निधन पर शोक जताया है.

बतादें कि लेखक, अभिनेता और फिल्म निर्देशक गिरीश कर्नाड का सोमवार सुबह बेंगलुरु में 6 बजकर 30 मिनट पर निधन हो गया है. गिरीश कर्नाड लम्बी बीमारी से पीड़ित थे, जहाँ सोमवार सुबह बेंगलुरु में उन्होंने अंतिम सांस ली है. गिरीश कर्नाड पद्म श्री, पद्म भूषण और ज्ञानपीठ अवार्ड सहित कई अवार्डों से नवाजा जा चूका है. गिरीश कर्नाड का जन्म 19 मई 1938 को (बॉम्बे) महाराष्ट्र में हुआ था.

बॉलीवुड के साथ साथ साउथ इंडिया सिनेमा में भी उनका बड़ा योगदान रहा है. गिरीश कर्नाड को 1960 के दशक में उनके ‘यायाती’ (1961), ऐतिहासिक ‘तुगलक’ (1964) जैसे नाटकों के लिए जाना गया था. इसके साथ ही उनकी हयवदना, नगा मंडला और तलेडेंगा नाम की कृतियों ने वैश्विक पहचान हासिल की थी. गिरीश कर्नाड को पद्मश्री और पद्म भूषण और ज्ञानपीठ अवार्डों से नवाजा जा चुका है.

निधन पर बड़ी हस्तियों ने जताया शोक

फिल्म निर्देशक गिरीश कर्नाड के निधन पर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डॉ जी परमेश्वर ने दुःख जाहिर करते ही ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, ‘हमारे महान नाटककारों और थिएटर कलाकारों में से एक श्री गिरीश के निधन से गहरा दुख हुआ. वह ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित होने वाली कन्नड़ कला और साहित्य की दुनिया के आठ ताज रत्नों में से थे.’

Loading...

इसके अलावा गिरीश कर्नाड के निधन पर बीजेपी नेता अरविंद मेनन ने ट्वीट कर दुःख जताया है. मेनन ने लिखा अहि कि, ‘पद्म श्री, पद्म भूषण से सम्मानित और ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाले गिरीश कर्नड एक अभिनेता, निर्देशक और पटकथा लेखक के रूप में काम करने वाले भारतीय सिनेमा की दुनिया में सक्रिय थे. उन्होंने कई पुरुस्कार मिले. सिनेमा में उनका योगदान अद्वितीय है. ओम शांति.’

Loading...

Related Posts