March 25, 2019
मुख्य खबरें

इस विमान का पूरी दुनिया में छाया है खौफ: भारत ने भी लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली: बोइंग 737 मैक्स-8 नाम के विमान को लेकर पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बना अहा है. कोई भी यात्री इस विमान से यात्रा करने को राजी नहीं है. कारण है कि महज छह माह में बोइंग 737 मैक्स-8 के दो विमान हादसे का शिकार हो चुके हैं. जिसमें करीब 350 लोग मारे जा चुके हैं.

Loading...

बतादें कि बोइंग कम्पनी के बोइंग 737 मैक्स-8 का अभी रविवार को ही हादसे का शिकार हो गया है. जिसमें 157 यात्री मारे गये है. इसमें भारतीय यात्री भी शामिल हैं! ऐसे में इन कम्पनी के विमानों को यात्रियों के लिए खतरनाक माना जाने लगा है. भारत सहित दुनियाभर के कई देशों ने बोइंग 737 मैक्स-8 को अपने यहाँ उड़ान भरने और उतरने से ही रोक दिया है. कुछ देशों ने तो अपनी वायुसीमा में ही इस विमान के घुसने पर रोक लगा दी है. वहीँ अब भारत ने भी यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए बोइंग 737 मैक्स-8 को प्रतिबंधित कर दिया है. मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने मंगलवार देर रात कहा है कि जब तक इस विमान की सुरक्षा संबंधी जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इसकी उड़ान पर रोक कायम रहेगी.

DGCA ने कहा है कि वे संबंधित एयरलाइंस और एजेंसियों से लगातार बात कर रहे हैं. सिविल नागरिक एविएशन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी एयरलाइंसों की आपात बैठक बुलाई है. इसमें यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए चर्चा होगी. इससे पहले ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, ओमान UAE, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, आयरलैंड, आइसलैंड, ओमान, चीन, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और अर्जेंटीना जैसे देशों में बोइंग 737 मैक्स विमानों पर रोक लगा चुके हैं. दरअसल इथोपियन एयरलाइंस के प्लेन क्रैश के बाद समूचे विश्व में इस विमान को एलकार यात्रियों में डर का माहौल बना हुआ है.

महज छह माह में दो विमान हादसे और उसमें सैकड़ों लोगों की जान चली जाना मामूली बात नहीं है. आपको मालूम हो कि इथोपिया के अदीस अबाबा में रविवार को बोइंग का 737 मैक्स-8 विमान क्रैश हो गया था. जिसमें सवार सभी 157 यात्रियों की जान चली गयी थी. इससे पहले अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया में भी बोइंग का यही विमान क्रैश हुआ था. जिसमें 189 यात्रियों की मौत हुई थी. दोनों विमान हादसों में  346 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बाद भी कंपनी का कहना है कि उसके विमान पूरी तरह सुरक्षित हैं.

Loading...

Related Posts