September 17, 2019
ऑफबीट

अंतरिक्ष से आखिर किसने किया इमरजेंसी सर्विस को कॉल, नासा में मच गया हडकंप

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ह्यूस्टन बेस पर एक अंतरिक्ष यात्री ने भूलवश आपात नंबर डायल कर दिया, जिससे हड़कंप मच गया. नासा के जॉनसन अंतरिक्ष स्टेशन में अलॉर्म बेल बजने के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर स्थित एक पूरी टीम को जांच के लिए लगा दिया गया.

अंतरिक्ष यात्री आंद्रे क्यूपर्स ने बताया कि उन्होंने फोन कॉल करने के लिए 9 नंबर दबाया था, इसके बाद उन्होंने अंतराष्ट्रीय कॉल करने के लिए 011 नंबर दबाया मगर जीरो का नंबर नहीं दबा और फोन गलती से इमरजेंसी सर्विस को चला गया. वहीँ इस घटना के बाद जब नासा को लगा कि यह मझ एक लगती है तो उनके दल ने राहत की सांस ली.

‘सपा-बसपा गठबंधन रोकने के लिए डाली गयी सीबीआई रेड’

इससे पहले भी साल 2015 में ब्रिटिश अंतरिक्ष यात्री टीम पीक ने अपनी गलती मानते हुए ट्वीट किया था. अंतराष्ट्रीय स्पेस सेंटर (आईएसएस) में मौजूद अंतरिक्ष यात्री वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करके स्काइप के जरिए धरती पर फोन कर पाते हैं.

बीजेपी नेता की मांग, ‘गडकरी डिप्टी पीएम और शिवराज सिंह बनें बीजेपी प्रमुख’

इंटरनेट कॉल का चलन बढ़ने के बाद से यह सेवा अंतरिक्ष यात्रियों के लिए उपलब्ध है. अंतराष्ट्रीय स्पेस सेंटर से दुनिया में कहीं भी कॉल किया जा सकता है मगर इसके उलट अंतरिक्ष यात्री को कॉल नहीं किया जा सकता.

वेबवार्ता न्यूज़ एजेंसी

 

Related Posts