August 11, 2020
Headlines नौकरी/शिक्षा

इन यूनिवर्सिटीज की सभी परीक्षाएं हुई रद्द: सरकार ने लिया फैसला…

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने शनिवार को बड़ा फैसला लेते ही दिल्ली परदेश की सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

बतादें कि शनिवार को दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस वार्ता के दौरान ऐलान किया कि दिल्ली प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को रद्द किया जा रहा है. इसमें फाइनल ईयर के एग्जाम भी शामिल हैं. शिक्षा मंत्री के अनुसार फाइनल ईयर की डिग्री यूनिवर्सिटी द्वारा तय मूल्यांकन मापदंडों के हिसाब से दी जाएगी.

जल्दी करें: डाक विभाग में निकली नौकरी-बन सकेंगे ब्रांच पोस्टमास्टर  

सरकार के इस फैसले के बाद आईपी यूनिवर्सिटी, आंबेडकर यूनिवर्सिटी, डीटीयू और जो यूनिवर्सिटी दिल्ली सरकार के अंतर्गत आती हैं. हालाँकि दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया और JNU जैसी यूनिवर्सिटी पर इसका कोई फैसला लागू नहीं होगा. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘दिल्ली सरकार की जितनी भी यूनिवर्सिटी है, उनमें आगमी परीक्षाएं कैंसल कर दी गई हैं. उन्होंने बताया कि कैंसिल होने वाले एग्जाम में सेमेस्टर एग्जाम और फाइनल ईयर के एग्जाम दोनों शामिल हैं. फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम नहीं होंगे और मूल्यांकन का कोई फॉर्मूला तय करके जल्द ही छात्रों डिग्रियां दी जाएंगी.’ सिसोदिया ने कहा कि, ‘पूरा सेमिस्टर पढ़ाई नहीं हुई है तो ऐसे में एग्जाम कैसे?

Loading...

कोरोना के दौर में भी बढ़ा देश का विदेशी मुद्रा भंडार: एक हफ्ते में 4 खरब से अधिक रुपए…   

उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटीज से यह भी कहा गया है कि डिग्री रोककर न रखें. साथ ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा है और कहा है कि जो फैसला दिल्ली सरकार ने स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए लिया है, वहीं फैसला केंद्र सरकार देशभर की यूनिवर्सिटी के लिए लागू करे. दरअसल कोरोना महामारी के चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं. कोरोना विरुय्स वायरस की रोकथाम के लिए अभी तक कोई भी इलाज नहीं बन सका है. जिसके चलते स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी अधर में लटकी हुई हैं. पिछले ही दिनों मानव संसाधन मंत्रालय ने ऐलान किया था कि यूनिवर्सिटीज में फाइनल ईयर के एग्जाम सितंबर के आखिर में कराए जाएंगे. इससे पहले यह एग्जाम जुलाई में होने थे लेकिन कोरोना वायरस के कारण उन्हें टाल दिया गया है.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply