April 26, 2018
Rajya Uttar Pradesh

कासगंज हिंसा: शुरू हुआ तबादलों का दौर, हटाए गए जिले के SP

लखनऊ/कासगंज: गणतंत्र दिवस के मौके पर कासगंज में हुई देश को झकझोर देने वाली घटना पर राज्य सरकार ने एक्शन के नामा पर तबादला करने का सिलसिला शुरू कर दिया है. शुक्रवार को कासगंज तिरंगा रैली निकालने को लेकर हुए विवाद में छात्र की जान जाने के बाद क्षेत्र में बुरी तरह हिंसा भडक गयी थी.

बतादें कि देश के गणतंत्र दिवस के मौके पर छात्रों द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय विशेष के मोहल्ले से तिरंगा रैली निकालने और भारत माता की जय, वंदेमातरम् जैसे नारों पर हुए विवाद के बाद गोलीबारी की घटना में दो छात्रों की जान चली गयी. वहीँ छात्रों की तिरंगा यात्रा में हत्या के बाद क्षेत्र में भड़की हिंसा पर सोमवार को राज्य के राज्यपाल राम नाईक ने सख्त टिप्पणी करते हुए इसे राज्य के लिए कलंक बताया था. राज्यपाल द्वारा घटना पर सख्त रवैया अपनाने की बात कहते हुए कहा था कि सरकार उसकी जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए जिससे दोबारा ऐसा कुछ ना हो.  राज्यपाल की सख्त टिप्पणी के बाद घटना पर सरकार ने एक्शन लेते हुए कासगंज के एसपी सुनील सिंह को हटा दिया है. वहीँ अब उनकी जगह पीयूष कुमार श्रीवास्तव को कासगंज का नया SP बनाया गया है. सरकार ने यह कदम तब उठाया है जब घटना को लेकर देशभर में सरकार की निंदा हो रही है.

वहीँ राज्य सरकार द्वारा कड़ा कदम उठाने के नाम पर जिले के SP का तबादला किया गया है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या घटना के लिए SP जिम्मेदार है? अगर SP जिम्मेदार है तो उनके खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई कब होगी? या फिर हरबार की तरह ही सरकार ने तबादला तबादला का खेल शुरू कर दिया है.

ज्ञात हो कि गणतंत्र दिवस के दिन कासगंज में छात्रों द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली जा रही थी. जिसमें भारत माता की जय, वंदेमातरम् जैसे नारों का अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने विरोध किया. जिस पर दोनों पक्षों में विवाद हो गया. देखते ही देखते विवाद इतना गहरा गया कि चंदन गुप्ता नाम के छात्र की मौके पर ही गोलीमार कर हत्या कर दी गयी. वहीं राहुल उपाध्याय नाम के घायल हुए छात्र ने अस्पताल में दम तोड़ दिया.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India