April 27, 2018
Lifestyle Offbeat

होली: महिलाएं ध्यान रखें यह बात, नहीं तो बर्बाद हो सकती है जिन्दगी!

जेआईडेस्क: होली को भारतीय संस्कृति का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है. इसे पूरा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा सेलेब्रेट किया जाता है, लेकिन होली के रंगों की आड़ में कोई ऐसी हरकत न कर दे जिसके लिए आपको जिन्दगीभर पछताना पड़े.इसके लिए आपको संभल कर रहना होगा.

होली रंगों का त्यौहार है, होली बुराई पर अच्छाई का प्रतीक है, होली खुशियों और गले लगने-लगाने का पर्व है. इस दिन बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक होली को जमकर सेलेब्रेट करते हैं, क्या महिला, क्या पुरुष सब एक दुसरे को रंग लगाकर होली का पर्व मनाते हैं, लेकिन होली पर महिलाओं को इस बात से भी सजग रहना होगा कि होली बुराई पर अच्छाई की जीत है तो वह बुराई कहीं न कहीं आपके आस-पास ही भटक रही हो. सीधे सीधे शब्दों में कहे तो होली पर रंग खेलने से पहले कई बातों का ख्याल रखें, नहीं तो होली का मजा गम में बदल सकता है. क्यों कि होली पर कुछ विकृति मानसिकता के लोग रंग लगाने के बहाने आप पर गंदी नजर डाल सकते हैं, ऐसे में होली पर खासकर आपको उन नजरों से बचाकर रखना होगा बल्कि सामना होने पर मुंहतोड़ जवाब भी देना होगा.

इन बातों का रखें ध्यान

होली का पर्व ऐसा है की इस दिन अगर दुश्मन भी रंग लगाने को आता है तो उसे भी मना नहीं किया जा सकता है. ऐसे में यार, दोस्त, ऑफिस और परिवार के लोगों से परहेज कर पाना मुश्किल ही है, लेकिन अगर आप महिला हैं और होली के दौरान रंग लगवाने में असहज महसूस कर रहीं हैं या आपको कुछ भी गलत लग रहा है तो रंग का तुरंत और कड़ा विरोध करें, हो सके तो तुरंत अपने परिजनों को आवाज लगा दें. होली जैसे पावन पर्व पर भी कुछ तुच्छ मानसिकता के लोग ऐसी-वैसी हरकत करने की कोशिश करेंगे. अगर उनका कड़ाई से जवाब नहीं दिया गया तो मुश्किल हो सकती है.

इसके अलावा होली खेलने में थोड़ी सावधानी भी बरते, क्यंकि मार्केट में केमिकल युक्त रंग आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपको होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर कोई तेल जरुर लगा लेना है, जिससे गहरे रंग का असर न पड़े. बाकी इंडिया तो डिजिटल हो ही गया है, सभी के पास मोबाइल है जहाँ रंग बनाने से लेकर रंग छुडाने तक के तरीके यूट्यूब से मिल जायेंगे.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India