November 14, 2018
Delhi

अमेरिकी राजदूत निक्की का है देश से पुराना नाता, कम ही लोग जानते हैं उनका पूरा नाम

नई दिल्ली: अमेरिकी राजदूत निक्की हेली इस समय भारत पहुंची हुई है. वह दो दिवसीय दौरे पर भारत आई हुई हैं. बुधवार को ही उन्हें हुमायु के मकबरे का दीदार किया. उसके बाद देश के पीएम से मुलाकात की.

बतादे कि मंगलवार को भारत पहुंची निक्की हेली ने दिल्ली स्थित हुमायू के मकबरे का दीदार किया। इसके बाद उन्होंने देश के पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की. दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत होती रही. जिसमें नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच रिश्तों को सुधारने, नये व्यापार के मार्ग खोलने आदि के मुद्दे पर चर्चा हुई. भारत और अमेरिका द्स्कोएँ से एक दुसरे के पूरक रहे हैं. लेकिन कुछ समय से अमेरिका और भारत के व्यापार को लेकर ‘वार’ छिड़ा हुआ है.

अमेरिका द्वारा भारत सहित चाइना, कनाडा के प्रोडक्ट पर अतिरिक्त कर लगाने के जवाब में भारत ने भी अमेरिका के कई प्रोडक्ट को आयात छूट के दायरे से बहार कर दिया था. जिसके बाद दोनों द्फेशों के बीच भी ट्रेड वारे शुरू हो गया था.ऐसे में निक्की हेली का भारत दौरा उसी स्थित को कंट्रोल करने के लिहाज से देखा जा रहा है.




वहीँ आज हम आपको निक्की हेली का अपूरा नाम और भारत से उनका संबंध बता रहे हैं. दरअसल निक्की हेली का पूरा नाम ‘निम्रता निक्का रंधावा’ है और उनका जन्म अप्रवासी पंजाबी परिवार में हुआ है. उनके पिता पंजाबी थे जिनका, नाम अजीत सिंह रंधावा और मां का नाम राज कौर रंधावा है. वह पंजाब के थे. वहीँ निक्की हेली को अमेरिका में भारतीय मूल की दूसरी अमेरिकी गवर्नर और पहली महिला गवर्नर का गौरव हासिल किया है. इसके साथ ही उन्हें भारत और अमेरिका क बीच बेहतर रिश्तों को स्थापित करने का भी जिम्मा मिला है.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *