November 15, 2018
Badi khabren Desh

भारत बंद: मध्य प्रदेश में धारा 144, कई जगह आगजनी, ट्रेनें रोकी    

नयी दिल्ली: एससी एसटी एक्ट में केंद्र सरकार द्वारा किये गये बदलाव के खिलाफ सवर्ण और ओबीसी समाज ने भारत बंद के दौरान कई जगह हिंसा और आगजनी की खबरें आ रही हैं. सवर्ण और ओबीसी समाज द्वारा बुलाये गये इस बंद को देखते हुए मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में कड़ी की गयी है.

बतादें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पिछले समय ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटते हुए SC/ST एक्ट में संशोधन कर मूल स्वरूप को बहाल कर दिया था. जिसके बाद से ही इसका लगातार विरोध हो रहा है. एस्स्ती एक्ट में संशोधन के विरोध में गुरुवार को सवर्णों और ओबीसी समुदाय के तत्वावधान में भारत बंद बुलाया है.

ये सभी को केंद्र सरकार के इस फैसले से आपत्ति है. देशी के अलग अलग राज्यों में भारत बंद का असर दिखने लगा है. भारत बंद को देखते हुए मध्य प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गयी है. मध्य प्रदेश के  ग्वालियर, भिंड, मुरैना समेत 10 जिलों में धारा-144 लागू की गयी है.

भारत बंद को देखते हुए राज्य के कई क्षत्रों में स्कूल कॉलेज बंद किये गये हैं. मध्यप्रदेश के भिंड, ग्वालियर, शिवपुरी, नरसिंहपुर, अशोक नगर, मोरेना, श्योपुर, छत्तरपुर, दतिया और सागर में धारा 144 लागू की गई है.







सवर्ण समाज एक तत्वावधान में बुलाये गये इस भारत बंद में समाज के लोगों की मांग है कि इस एक्ट को या तो खत्म किया जाये या सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गयी व्यवस्था को ही लागू की जाए. क्योंकि मामला दर्ज होने के बाद बिना जाँच के लिए किसी को जेल में डालना देश के मौलिक अधिकारों का हनन है.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *