November 18, 2018
Rajneeti

सीएम पद से इस्तीफा: केसीआर ने खोद डाली अपनी ही कब्र?

हैदराबाद: तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख और केसीआर ने राज्य के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इसी के साथ ही उनकी मांग पर राज्यपाल ने विधानसभा को भी भंग कर दिया गया है.

बतादें कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने गुरुवार को राज्यपाल इएसएल नरसिम्हन से मुलाकात कर अपना इस्तीफा दे दिया है. इसके अलावा उनके मंत्रिमंडल की मांग पर राज्यपाल ने विधानसभा को भी भंग कर दिया है. साल 2014 में तेलंगाना के गठन के बाद राज्य की पहली विधानसभा का चुनाव हुआ था. जिसमें तेलंगाना राज्य के लिए आन्दोलन करने वाले तेलंगाना राष्ट्र समिति केसीआर को राज्य के पहले विधानसभा चुनाव में बहुमत मिला था. वहीँ केसीआर राज्य में पहला ही कार्यकाल पूरा करने से पहले ही विधानसभा को भंग करने का प्रस्ताव दे डाला.

उनके इस कदम से विपक्षी हैरान हैं. वहीँ कांग्रेस पार्टी ने इसे टीआरएस के अपनी कब्र खोदने जैसा बताया है. केसीआर के इस फैसले के कई मतलब निकाले जा रहे हैं. दरअसल करीब 15 दिनों से विधानसभा भंग करने और जल्दी चुनाव कराए जाने की सुगबुगाहट चल रही थी.



तेलंगाना विधानसभा का चुनाव अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ निर्धारित है, लेकिन तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) राज्य विधानसभा का चुनाव पहले ही चाहती है. इसके पीछे कई कारन माने जा रहे हैं.

वहीँ राज्य के गठन के बाद पहले चुनाव में टीआरएस को 119 सदस्यीय विधानसभा में 63 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं टीआरएस प्रमुख केसीआर राज्य के पहले सीएम बने थे. वहीँ उनके इस फैसले से कई पार्टी के कार्यकर्त्ता भी हैरान हैं. हालाँकि टीआरएस करीब दो साल पहले से ही इस समय का इन्तजार कर रही थी.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *