October 23, 2018
Badi khabren Desh

रुसी राष्ट्रपति पुतिन पहुंचे भारत: अमेरिका ने दी अब इस बात की धमकी

नई दिल्ली: भारत के सबसे खासमखास देश रूस के राष्ट्रपति आज दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे चुके हैं. गुरुवार को भारत पहुंचने पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने रुसी राष्ट्रपति का गले लगाकर स्वागत किया है.

बतादें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे चुके है. गुरुवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर व्लादमीर पुतिन के पहुंचे के मौके पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राष्ट्रपति पुतिन की आगवानी की. जिसके बाद पुतिन पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए निकले. यहाँ पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन का गले लगाकर स्वागत किया.

दरअसल भारत और रूस के बीच S-400 मिसाइल सिस्टम का सौदा तय है. जिसको अंतिम रूप देने के लिए ही रुसी राष्ट्रपति भारत आये हुए हैं. इसी साथ ही भारत और रूस के बीच कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होनी है. पुतिन अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

​​दोनों नेता ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के मद्देनजर कच्चे तेल की स्थिति समेत विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं अंतराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं. दरअसल अमेरिका की तानाशाही से भारत और रूस के रिश्तों में दरार आने की सम्भावना जताई जा रही है, क्योंकि भारत रूस और अमेरिका दोनों के साथ बड़ा व्यापार करता है. हथियारों की जरूरतों के लिए रूस भारत बड़ा सप्लायर देश है. ऐसे में अमेरिका के दखल से रूस के साथ रिश्तों पर प्रभाव पड़ने की संभावना के बीच रुसी राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन का भारत दौरा कई मायनों में अहम् है.

जब ईरान पर गले प्रतिबंधों के चलते भारत पर तेल खरीद को लेकर बड़ा दबाव बना हो. वहीँ यह बात भी साफ़ मानी जा रही है कि रुसी राष्ट्रपति के भारत दौरे से अमेरिका को मिर्ची लगना स्वाभाविक है. रुसी राष्ट्रपति के भारत आने के साथ ही अमेरिका ने अपने सहयोगी देशों को रूस से लेन-देन बंद करने की चेतावनी दी है. अमेरिका ने कहा है कि भारत और रूस के बीच होने वाली एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली डील को लेकर उसकी नजर बनी हुई है. अमेरिका आने धमकी दी है कि अगर रूस के साथ अहम व्यापारिक सौदा होता है तो उसे दंडस्वरूप प्रतिबंध लागू हो सकते हैं. जिससे भारत के साथ अमेरिका लेन-देन बंद कर सकता है.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विट पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *