October 23, 2018
Badi khabren karobar

RBI की रिपोर्ट से बाजार में लगी आग: डॉलर के मुकाबले रुपया 74 के पार

नई दिल्ली: रुपया लगातार डॉलर के मुकाबले टूटता जा रहा है. इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की क्रेडिट पॉलिसी आ चुकी है. जहाँ आरबीआई भी जनता को राहत मिलती नहीं नजर आ रही है. आरबीआई ने रेपो रेट नहीं बढ़ाई है. जिसकी बाद बाजार में रूपये की हालत और भी खस्ता हो गयी है.

बतादें कि शुक्रवार को आरबीआई ने क्रेडिट पालिसी को जारी कर दिया है. जिसमे कुछ ख़ास बदलाव नहीं किया गया है. आरबीआई ने रेपो रेट 6.50 फीसदी को बरकरार रखा है. वहीं रिवर्स रेपो रेट 6.25 फीसदी रहा है. इसके साथ ही इनफ्लेशन रेट 4 फीसदी कर दिया है. आरबीआई के रेपो रेट में कोई बदलाव न होने की खबर आते ही मार्केट नीचे चला गया है.

रूपये कीमत डॉलर के मुकाबले फिर टूट गयी है. डॉलर के मुकाबले रुपए ने 74.10 के स्तर पर चला गया है. वित्त वर्ष 2019 में जीडीपी ग्रोथ 7.4 फीसदी बने रहने की उम्मीद जताई है.

इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि मॉनिटरींग पॉलिसी की बैठक में रेपो रेट के संबंध में 5-1 का वोट पड़ा. वहीँ आरबीआई की रेपो रेट आने के बाद रूपये की हालात और भी खस्ता हो गयी है. ऐसे में यह अबतक का सबसे निचला स्तर माना जा रहा है. रूपये में आये गिरावट के कारण तेल जैसे उत्पाद और भी महंगे हो सकते हैं.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विट पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *