November 15, 2018
Rajneeti

उपसभापति चुनाव: राज्यसभा में ‘हरि’ को देदी ‘हरि’ ने टक्कर

नई दिल्ली: राज्यसभा उपसभापति का चुनाव गुरुवार को होना उसके लिए सत्ताधारी दल एनडीए और विपक्षी गठबंधन यूपीए दोनों ने ही अपने-अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. ऐसे में आंकड़े दोनों के ही पक्ष में नहीं है.

बतादें कि राज्यसभा उपसभापति चुनाव के लिए विपक्षी दल द्वारा अपने उम्मीदवार को उतारकर सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के सामने ताल ठोक दी है. दरअसल बीजेपी उसके गठबंधन दल एनडीए ने राज्यसभा उपसभापति चुनाव के लिए जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया था, वहीं इसक जवाब में विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी ने भी बीके हरिप्रसाद को राज्यसभा उपसभापति के उम्मीदवार घोषित किया है.

अब राज्यसभा में गुरुवार को ‘हरि’ बनाम ‘हरि’ का मुकाबला हो सकता है. जहाँ एक हरि की हार तय मानी जा रही है. अब देखना यह होगा की वह हार किस दल के हरि की होती है. राज्यसभा उपसभापति के लिए गुरुवार चुनाव होना है. राज्यसभा उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल जून में ही खत्म हो गया था. जिसके बाद सराकर इसी सत्र में उपसभापति की कुर्सी भरना चाहती है.

यह है मतों का आँकड़ा

दोनों ही दलों ने जीत के इरादे से अपना उम्मीदवार उतारा है. साथ ही यहाँ विपक्ष के पास संख्या बल ज्यादा है. जिससे वह जीत के लिए अतिउत्साहित नजर आ रहा है. तो वहीँ सत्ताधारी दल भी जी त का दावा कर रहा है. अगर सीटों को देखा जाए तो राज्यसभा की 245 में 244 सदस्यों के आधार पर चुनाव होगा.

यहाँ जीत के लिए कम से कम 123 का मत चाहिए होंगे. अभी सत्ताधारी बीजेपी के पास 73 सदस्य हैं, वहीँ पूरे एनडीए के पास 99 सदस्य हैं. जिससे इनके पास बहुमत नहीं है. वहीँ राज्यसभा में कांग्रेस के पास 50 सदस्य हैं. वहीँ पूरे यूपीए के पास 109 का आंकड़ा बैठेगा है. जोकि बहुमत से कभी काफी दूर है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस की नजर अन्नाद्रमुक, टीआरएस जैसी कई पार्टियों पर टिकी हुई है. जोकि राज्यसभा में समर्थन कर किसी की भी नैया पार लगवा सकते हैं.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *