January 21, 2019
राजनीति

2019 चुनाव: महागठबंधन नहीं ‘मोदी से ही होगा मोदी’ का मुकाबला…

नई दिल्ली: सत्ता की चाबी जनता के हाथ में होती है, और जनता का फैसला ही सर्वोपरि होता है. ऐसे में इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सवाल उठा है कि इसी साल होने वाले आम चुनाव में किस का किससे मुकाबला होगा.

Loading...

2019 का पहला दिन, इसी साल देश में अम चुनाव होने हैं. जिसको लेकर राजनीतिक दलों ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी थी. सबसे बड़ा सवाल यही है कि इस साल होने वाले आम चुनाव में राजनीतिक दलों के मुद्दे या होंगे. विपक्ष के रूप में एकजुट होने की कोशिश में लगे दल क्या नरेंद्र मोदी से मुकाबला कर पायेंगे. लेकिन लेकिन… कुछ रुकिए विपक्षी दलों से मुकाबले से पहले मोदी का मोदी से ही मुकाबला हो सकता है. बहुत भीना सा अंतर है. साल 2014 के शुरुआत का दौर था, केंद्र में कांग्रेस सरकार थी और बीजेपी जीत के लिए पूरी ताकत लगाये हुए थे. मुद्दे थे, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, महंगाई, कश्मीर मुद्दा, सीमा विवाद आदि आदि… इन्ही मुद्दों पर 2014 का चुनाव हुआ था.

अब बात 2019 की करते हैं. इस साल होने वाले चुनाव में भी क्या मुद्दे होंगे. क्या इस साल होने वाले चुनाव में भी यही मुद्दे होंगे? और कैसे? यह मुद्दे नहीं शामिल होंगे! क्योंकि इन मुद्दों पर 2014 का चुनाव लड़ा और जीता जा चुका है और यह मुद्दे हुए भी तो क्या मोदी से मोदी का मुकाबला होगा? सवाल गंभीर है और वही है जोकि 2014 में था. बदलाव क्या हुआ? इसका जवाब भी दिया जाएगा. विपक्ष अगर जनता के मुद्दे उठाये तो पूरे पांच साल कम पड़ जायेंगे… जवाब देते देते… लेकिन फिर भी कुछ ही मुद्दे उठाये तो भी मोदी सरकार से जवाब की अपेक्षा होगी.

कादर खान: जन्मभूमि काबुल, कर्मभूमि भारत और सुपुर्द-ए-ख़ाक कनाडा में…

फिलहाल यहाँ जवाब देना जरुरी नहीं है… जनता के मुद्दों पर जवाब कौन देता है. फिर लोग अपना विचार भी बदल देते है और बड़े बड़े सत्ताधारी लोगों की कुर्सी धडाम हो जाती है. अब देखना होगा कि 2013-2014 में जिन मुद्दों पर चुनाव लड़ा गया था. उसके लिए अभी भी नेहरु, कांग्रेस को जिम्मेदार बताकर उठाया जाएगा या भी कुछ नया मुद्दा होगा. जैसे… पता नहीं.. या फिर अदृश्य विकास का आंकड़ा पेश किया जायेगा. फिलहाल 2019 में बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी के लिए विपक्ष या महागठबंधन से मुकाबला नहीं बल्कि असल मुकाबला खुद ‘मोदी’ से होगा.

Loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *