November 13, 2018
Videsh

गणतंत्र दिवस: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने अस्वीकार किया भारत का न्योता

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के गणतंत्र दिवस में शामिल ओने के न्योते को अस्वीकार कर दिया है. माना जा रहा है कि भारत और अमेरिका के बीच पिछले कुछ माह से रिश्तों में तनाव आया है.

बतादें कि खबर आ रही है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत ने न्योते को अस्वीकार कर दिया है. दरअसल भारत ने गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को शामिल होने के लिए न्योता भेजा था. जिसे अब अमेरिका द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है. उनके द्वारा न्योते को अस्वीकार किये जाने कि पीछे कई कारण बताये जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 26 जनवरी के आसपास व्यस्त रहेंगे.

पीएम मोदी पहुंचे जापान: कई मुद्दों पर होगी पीएम आबे के द्विपक्षीय वार्ता

इसलिए उनका आना संभव नहीं है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्टेट ऑफ यूनियन को संबोधित करेंगे, जोकि 22 जनवरी से फरवरी के पहले सप्ताह के बीच होने वाला है, ऐसे में वह भारत नहीं आ सकते हैं. वहीँ दूसरा कारण यह भी माना जा रहा है कि भारत और रूस के बीच बढ़ती दोस्ती और हाल ही में S-400 मिसाइल सिस्टम की डील फाइनल होने के बाद भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों में तनाव आया है.

MP: देवकीनंदन ठाकुर ने बढ़ाई बीजेपी-कांग्रेस की टेंशन, 29 को करेंगे बड़ा ऐलान…

इस डील के बाद ही संभावना लगाई जा रही थी कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत नहीं आयेंगे. क्योंकि डील के साइन होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को लेकर बड़ा बयान भी दिया था. मालूम हो कि भारत हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विदेशी महमानों को बुलाता है. साल 2015 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भी गणतंत्र दिवस में शामिल होने के लिए आ चुके हैं.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *