October 20, 2018
Rajneeti Videsh

शक के आधार पर नहीं दे सकते सजा: बेटी-दामाद सहित जेल से रिहा हुए नवाज

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमन्त्री नवाज शरीफ को जेल से रिहा कर दिया गया है. इसी के साथ ही उनकी बेटी-दामाद को भी जेल से रिहा किया गया है. बुधवार को हाईकोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा दी थी.

बतादें कि इस्लामाबाद हाईकोर्ट द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम शरीफ और दामाद मोहम्मद सफदर की सजा पर रोक लगाने के बाद अब खबर आ रही है कि नवाज शरीफ को उनकी बेटी मरियम और दामाद के साथ रिहा कर दिया गया है. यह तीनों पनामा पेपर्स के एवनफील्ड मामले में सजा काट रहे थे. जुलाई में नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो (NAB) की कोर्ट ने तीनों को सजा सुनाई थी.

वहीँ अब खबर आ रही है कि पूर्व प्रधानमन्त्री और पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ और उनकी बेटी-दामाद को हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है. दरअसल NAB कोर्ट के फैसले के खिलाफ नवाज शरीफ और कैप्टन सफदर ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. पाकिस्तान मीडिया डॉन के अनुसार हाईकोर्ट के फैसले के बाद नवाज शरीफ को उनकी बेटी-दामाद के साथ बुधवार देर शाम रिहा भी कर दिया गया है.

इससे पहले कोर्ट का फैसला आते ही पीएमएल-एन के कार्यकर्ता खुशी में झूम उठे. पार्टी कार्यालय पर मिठाइयाँ बांटी गयी. पार्टी के प्रमुख नेतओं ने इसे सत्य की जीत बताया. दरअसल हाईकोर्ट में NAB नवाज शरीफ के खिलाफ एवनफील्ड के मालिकाना हक़ का कोई भी सबूत नहीं पेश कर पाया. जिसके बाद हाईकोर्ट के जस्टिस अतहर मिनाल्लाह ने कुरैशी ने टिप्पणी करते हुए कहा कि, एवनफील्ड पर नवाज शरीफ के मालिकाना हक का कोई सबूत नहीं है आपके पास,  और आप चाहते हैं कि सिर्फ अनुमान और शक के आधार पर हम मान लें कि उनका मालिकाना हक है.’

कोर्ट की इस दलील के साथ ही नवाज शरीफ को राहत मिल गयी है. नवाज शरीफ को पाकिस्तान में चुनाव से ठीक पहले गिरफ्तार किया गया था. जब वह लन्दन में थे उसी दौरान पाकिस्तान की नेशनल अकाउंटिबिलिटी कोर्ट ने उनको एवनफील्ड मामले में दोषी मानते हुए 10 साल की सजा सुनाई थी. इसी मामले में उनकी बेटी और दामाद को भी सजा हुई थी. कोर्ट के फैसले के नवाज और उनकी बेटी स्वदेश लौटे, जहां लाहौर में दोनों को गिरफ्तार कर अदियाला जेल भेज दिया गया था. वहीँ इसी माह 11 सितंबर को नवाज की पत्नी कुलसुम का लंदन में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *