April 26, 2018
Desh

त्रिपुरा, नागालैंड में खिला कमल, मेघालय में भी बन सकती है बीजेपी गठबन्धन की सरकार…   

जेआईडेस्क: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के आये चुनाव परिणामों ने बीजेपी की बांचें खिला दी हैं. तीनों राज्यों में बीजेपी जा जनाधार बढ़ा है, वहीँ दो राज्यों में बीजेपी गठबंधन कि९इ सरकार बननी तय हो गयी है. शनिवार को त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय के चुनाव परिणाम में बीजेपी ने इतिहास रच दिया है. त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के दो दशक से सत्ता पर काबिज लेफ्ट के सीएम मानिक सरकार को बेदखल कर दिया है.

त्रिपुरा परिणाम        

ह्सनिवार को त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के परिणामों ने देश को चकित कर दिया है. खासकर वामपंथ का गढ़ माना जाने वाला त्रिपुआ में बीजेपी ने जीत की एतिहासिक हैट्रिक लगिया है. यहं बीजेपी ने मानिक सरकार के 24 साला के शासन को उखाड़ फेंका है. बीजेपी ने यहाँ अपनी सहयोगी पार्टी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ मिलकर राज्य की सभी 60 (वोटिंग 59 पर ही हुई है) सीटों पर चुनाव लड़ा था. जिसमें बीजेपी गठबंधन ने 43 सीटें जीती हैं. वहीँ दशकों से सत्ता पर काबिज मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) का हाल बुरा हो गया है. यहाँ वामी दल को 16 सीटें ही मिल पायी हैं.

AIMIM प्रमुख ओवैसी ने खाई कसम, बीजेपी को उखाड़ फेकेंगे!

नगालैंड

नगालैंड के चुनावों में भी बीजेपी सत्ता तक पहुँच गयी है. यहाँ पार्ट्री ने नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, यहाँ बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन को 31 सीटें मिली हैं. राज्य में 15 साल से नेशनल पीपुल्स फ्रंट (NPF) की सरकार है. लेकिन बीजेपी ने चुनाव से पहले NPF से गठबंधन तोडक़र NDPP के साथ हाथ मिला लिया था. यहाँ 60 सदसीय विधानसभा में BJP-NDPP गठबंधन को 31 सीटें मिली हैं, वहीँ NPF को 24 और अन्य के खाते में 5 सीटें गयी हैं. यहाँ भी बीजेपी गठबंधन की सरकार बन रही है.

मेघालय  

मेघालय में जनता ने किसी एक पार्टी को बहुमत नही दिया है. फिर भी कांग्रेस पार्टी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. संख्याबल में ज्यादा होने के बड़ा भी कांग्रेस के सामने सरकार बनाने की चुनौती है. कांग्रेस ने अपने रणनीतिकारों को राजधानी शिलांग भेजा हुआ है, जिससे स्थित को समझा जा सके साथ की गोवा और मणिपुर जैसे हालत न बन सकें. राज्य में कांग्रेस बड़ी पार्टी जरुर है लेकिन उसके पास सरकार बनाने की संख्या नहीं है. यहाँ कांग्रेस के पास 21, बीजेपी को 2, नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के पास 19, और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को 6, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फंट (PDP)4, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी 2, खुन हिनीवट्रेप नेशनल अवेकनिंग मूवमेंट 1, राकांपा मणिपुर 1, साथ निर्दलीय उम्मीदवार तीन सीटों सीटें जीतीं है. यहाँ भी दिलचस्प बात यह है कि यहाँ NPP और UDP  केंद्र की एनडीए सरकार में गठबंधन में शामिल हैं. ऐसे में NPP और UDP कांग्रेस की मुश्किल बढ़ा सकते हैं.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India