November 18, 2018
Uttar Pradesh

ग्रुप केन्द्र ग्रेटर नोएडा ने मनाया राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस

ग्रेटर नॉएडा: राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस के मौके पर बुधवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ग्रुप केंद्र के डीआइजी ने कार्मिकों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने आपदा से बचाव और आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए तकनीकी माध्यमों द्वारा जारी अनुमानों पर सतर्कता बरतने की बात कही.

बतादें कि बुधवार को ग्रेटर नॉएडा के सीआरपीएफ केंद्र पर राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया गया. इस मौके पर डीआईजी पीएस राजौरा ने प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए कई बातें कहीं. डीआईजी पीएस राजौरा ने प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए तकनीकों माध्यमों पर जोर देते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदाओं में बचाव और इससे निपटने के लिए तकनीकी का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. तकनीक के माध्यम से राहत व बचाव कार्य को युद्ध स्तर पर चलाने में मदद मिलती है. उन्होंने कहा कि देश को विभिन्न आपदाओं का दंश समय-समय पर झेलना पड़ रहा है. .

जिससे जनधन की बड़ी हानि होती है. इसलिए इससे बचने एवं कम करने के लिए हमें तकनिकी माध्यमों के द्वारा जारी पूर्व अनुमानों के आधार पर सतर्क रहना चाहिए एवं इस प्रकार की आपदाओं से निपटने हेतु पूर्व में ही संसाधनों के साथ तैयार रहना चाहिए. ताकि प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जान माल के नुकसान को कम किया जा सकें.

इस सदर्भ में हाल ही में केरल में आये विनाषकारी जल आपदा विषेश उल्लेख किया गया. राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम में कमांडेंट श्री वेदप्रकाश चिकित्सा अधिकारी डा0 ज्योइस चारा, डा0 ज्योत्सना शुक्ला, द्वितीय कमान अधिकारी  डीएस भाटी, उप कमांडेंट नवीन कुमार, सुरेश कुमार यादव, राम भरोसे, जन सम्पर्क अधिकारी एसगणेश सहित पदाधिकारी एवं जवान बडी संख्या में उपस्थित रहे.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विट पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *