November 15, 2018
Delhi

दिल्ली में दिखा पूरा पूर्वोत्तर भारत: सांस्कृतिक और संगीतमय कार्यक्रमों की रही धूम

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर भारत को शेष भारत से जोड़ने के लिए माय होम इंडिया की ओर से रखे गये सांस्कृतिक और संगीतमय ‘नेस्ट फेस्ट महोत्सव’ में केन्द्रीय गृहमंत्री सहित हजारों की संख्या में पूर्वोत्तर राज्यों के लोग पहुंचे. इस मौके पर गृहमंत्री ने पूर्वोत्तर को ‘जिगर का टुकडा’ बताया.

बतादें कि शनिवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में ‘माई होम इंडिया’ NGO की ओर से आयोजित हुए ‘नेस्ट-फेस्ट महोत्सव 2018’  में पूर्वोत्तर राज्यों के नूतन छात्रों का स्वागत किया गया. इस सांस्कृतिक व संगीतमय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केन्द्र सरकार के गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित पूर्वोत्तर राज्यों के सीएम रहे.

महोत्सव में शामिल होते हुए राजनाथ सिंह ने पूर्वोत्तर को जिगर का टुकड़ा बताते हुये कहा कि इन राज्यों के विकास के बिना भारत के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पूर्वोत्तर के नागरिकों की मदद से वहां उग्रवाद को दबाने और शांति का माहौल बनाने में सफलता हासिल की है. वहीँ आगे कार्यक्रम में शामिल हुए त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देव ने नेस्ट फेस्ट कार्यक्रम में नार्थ ईस्ट के युवाओं के संबोधित करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री उत्तर पूर्व राज्यों को ‘अष्ट लक्ष्मी’ बनाने के संकल्प से आगे बढ़ रहे हैं. हम अपने युवाओं और उनकी दक्षता के बल पर इन्हें विकसित राज्य बनाने के सपने को जरुर पूरा करेंगे.

तालकटोरा में अपने भाषण में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि माई होम इंडिया जैसे देश को जोड़ने का काम कर रही है, वैसे ही हमारी सरकार कनेक्टिविटी क्रांति पर काम कर रही है. उड़ान योजना के अन्तर्गत जल्द ही पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के दिल्ली से जोडने के लिए डायरेक्ट हवाई सेवा शुरु की जा रही हैं. उत्तर पूर्व राज्यों के युवाओं के चेहते फुटबाल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया ने कहा जब भी कोई मेरा (होम) घर पूछता है तो मैं हमेशा कहता हूं कि मेरा होम इंडिया है. ‘माई होम इंडिया’ संस्था मुझे वही भावनात्मक भाव देती है. भूटिया ने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि भारत को मजबूत बनाने के लिए राष्ट्रीय एकता पर जोर देने की बहुत जरुरत है. सुनील देवधर के नेतृत्व में ये संस्था उत्तर पूर्वी राज्यों के नागरिकों को शेष भारत को जोड़ने का काम भागीरथ प्रयास कर रही है.

नार्थ ईस्ट काउंसिल के सचिव राम मुईवा ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में भारत के 1829 में पहला क्रांतिकारी नार्थ ईस्ट से ही थे. उन्होंने कहा कि माई होम इंडिया और ‘नेस्ट फेस्ट’ जैसे कार्यक्रम उत्तर भारत की संस्कृति को शेष भारत में प्रचार प्रसार करने के अभूत कार्य कर रहे हैं. ‘माई होम इंडिया’ के संस्थापक सुनील देवधर ने पूर्वोत्तर राज्यों की क्षेत्रिये भाषाओं में अभिवादन किया और राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वो सबसे अधिक बार पूर्वोत्तर जाने वाले देश के पहले गृह मंत्री हैं. सुनील देवधर ने कहा कि ‘माई होम इंडिया’ पूर्वोत्तर के भाई बहनों के लिए देश के हर कोने को उनके घर जैसा बनाने का काम कर रही है. देश को एक सूत्र में बांधने के लिए हम इस बंधुत्व की भावना को और आगे बढ़ाते रहेंगे. ये संस्था नार्थ ईस्ट के नूतन छात्रों के स्वागत के लिए देश के कई हिस्सों में पिछले कई सालों से ‘नेस्ट फेस्ट कार्यक्रम’ आयोजित करती आयी है.

इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में उत्तर पूर्व के सभी राज्यों के संस्कृतियों की झलक देखने को मिली. परम्परागत परिधानों में मेघालय से वांगला डांस और गोरा डांस, मिजोरम के युवाओं द्वारा चेराओ डांस पेश किया गया. मणिपुर ग्रुप ने कोम,तांकुल और लाईहोरावा डांस प्रस्तुत किया तो सिक्किम से मानुनी डांस और असम के बिहू के अलावा और भी कई तरह के नृत्य की झलक देखने को मिली. बॉलीवुड सिंगर जुबिन गर्ग के गानों पर युवा जमकर थिरके. इंडियन आइडिल 4 की विजेता सुरभी देववर्मा ने अपनी आवाज से कार्यक्रम में समा बांधा.

माय होम इंडिया प्रेस नोट  

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *