Videsh

ऐतिहासिक दिन: कोरियाई द्वीप में घटी ऐसी घटना, पूरी दुनिया हैरान  

शियोल: अपनी परमाणु मिसाइलों के जरिये विश्व समुदाय को धमकाने वाले और पड़ोसी देश साउथ कोरिया का नामोनिशान मिटाने की धमकी देने वाले किम जोंग उन का दिल पिछल चुका है. साल 1953 से चली आ रही दोनों देशों के बीच दुशमनी की लकीर खत्म होती दिखाई दे रही है.

बतादें कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन पहलीबार पड़ोसी देश साउथ कोरिया के दौरे पर पहुंचे हुए हैं. जहाँ उनकी मुलाकात साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे से हो रही है. पूरी दुनिया को हैरान कर देने वाली यह मुलाकात शुक्रवार को असैन्य क्षेत्र में हुई है. नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन साउथ कोरिया में होने वाली न्यूक्लियर संकट समिट में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं. इससे पहले दोनों देशों के प्रमुख कभी भी नहीं मिले हैं. साल 190-53 के बीच युद्ध के दौरान कोरियाई द्वीप में दो देशों के बनने के बाद (नॉर्थ -साउथ) कोई भी राष्ट्र प्रमुख एक दुसरे से नहीं मिला है. हालाँकि नागरिक सहित अन्य कार्यक्रमों में सरकारी प्रतिनिधि शामिल होते रहे हैं, लेकिन दुनिया को हैरान कर देने वाली इस मुलाकात से नॉर्थ कोरिया की दुनिया में बनी उग्र छवि को कम करने के लिए हो रही.

उग्र छवि और परमाणु मिसाइलों के परीक्षण और अमेरिका सहित कई देशों को धमकाने के कारण नॉर्थ कोरिया पर कई बड़े प्रतिबन्ध लगा दिए गये थे.

वहीँ अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच एक समय जमकर जुबानी जंग भी हुई थी. ऐसे में लगातर बढ़ते दवाब के के बाद नॉर्थ कोरिया ने अपने एजेंडे में बदलाव किया है. साथ ही हाल ही में नार्थ कोरिया ने अपने सभी परमाणु कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है. जिसके बाद अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों ने इसे अच्छी खबर बताया था.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *