October 23, 2018
Delhi

मुख्य न्यायाधीश ने दिलाई के एम जोसेफ समेत तीन जजों को शपथ

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के तीन जज जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत सरन और जस्टिस के एम. जोसेफ ने शपथ ली. सीजेआई दीपक मिश्रा ने तीनों जजों को शपथ दिलाई. कोर्ट में 31 जजों के पद हैं, लेकिन इन तीन नियुक्तियों के साथ ही सुप्रीम कोर्ट  के जजों की संख्या 25 हो गई है.

जस्टिस इंदिरा बनर्जी सुप्रीम कोर्ट के 68 साल के इतिहास में आठवीं महिला जज हैं. पहली बार सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला जज होंगी. इससे पहले दो महिला जज कोर्ट में रह चुकी हैं. हालांकि कुछ जजों और कानून के जानकारों ने जस्टिस के एम जोसेफ की नियुक्ति पर सवाल उठाए तो वहीं केंद्र सरकार ने कहा कि इस दलील में कोई दम नहीं है.

सोमवार की सुबह सुप्रीम कोर्ट के कुछ जजों ने सीजेआई दीपक मिश्रा को केंद्र के जस्टिस के एम जोसेफ की वरिष्ठता में दखल देने पर आपत्ति जताई थी. क्योंकि वो जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस विनीत सरन के बाद शपथ लेंगे और जूनियर हो जाएंगे. हालांकि उनकी पहली बार जनवरी में सिफारिश की गई थी.

सीजेआई दीपक मिश्रा ने उन्हें केंद्र से बात करने का भरोसा दिलाया था. केंद्र की दलील है कि वरिष्ठता के मामले में जस्टिस जोसेफ, जस्टिस बनर्जी और जस्टिस सरन के पीछे ही हैं. जस्टिस बनर्जी चौथे नंबर पर है और जस्टिस सरन पांचवें नंबर पर हैं, जबकि जस्टिस जोसेफ 39वें नंबर पर हैं.

रिपोर्ट: सिमरन शर्मा

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *