April 26, 2018
karobar

JIO: उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर, नहीं कर पायेंगे ऐसी कॉल्स!    

नई दिल्ली: भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में जब से जिओ की सस्ती और फ्री कॉल्स की सेवाओं के चलते कई बड़ी टेलिकॉम कंपनियों को बड़ा घाटा उठाना पड़ रहा है. साथ ही लाखों यूजर्स ने अन्य कपनियों को बाय बाय बोलकर जिओ के साथ चले गये हैं. ऐसे में जिओ देखते ही देखते सबसे जल्द करोड़ों उपभोक्ता बनाने वाले कंपनी बन गयी है. लेकिन अब ख़बरें हैं कि जिओ अपने उपभोक्ताओं को एक झटका देने वाली है.

बतादें कि अपुष्ट खबरों के अनुसार जिओ अपने उन उपभोक्ताओं को बड़ा झटका देने की सोच रही है. इसके तहत जिओ ग्राहकों की कालिंग में कटौती की जाने की संभावना जताई गयी है. हालांकि अभी इन ख़बरों पर रिलायंस की ओर से कोई प्रतिक्रया नहीं दी गयी है. लेकिन हालिया एक प्रकाशित रिपोर्ट में इस बात के संकेत दिए गये हैं कि रिलायंस जिओ उन ग्राहकों की सेवा ख़त्म करने या फ्री कालिंग की सेवा को सीमित (लिमिटेड) करने पर विचार कर रहा है जो जिओ के लगातार व्यवसायिक कॉल्स कर रहे हैं.

अभी जिओ के पास करोड़ों ग्राहक हो गये हैं ऐसे में जिओ अपनी शर्तों में कुछ बदलाव कर सकता है. जिओ अपने उपभोताओं को अनलिमिटेड फ्री कालिंग की सुविधा दे रहा है लेकिन इसका दुरुप्रयोग भी खूब हो रहा है. ऐसे में जिओ उन यूजर्स पर नजर रखने पर विचार कर रहा है जो जिओ के अनलिमिटेड कॉल्स का दुरुप्रयोग कर रहे हैं. जिओ के लाँच होने के बाद से कंपनी अपने ग्राहकों को फ्री कालिंग या अनलिमिटेड कॉल की सुविधा दे रहा है लेकिन कुछ ग्राहकों ने फ्री कालिंग का नाजायज फायदा उठाना शुरू कर दिया है.

जिओ की फ्री कालिंग से लगातार वह व्यवसायिक कॉल्स कर रहे हैं,  इस मार्केटिंग के काम में जिओ से दिन में दस से बारह घंटे तक बात करते हैं. ऐसे में जिओ उन लोगों की सेवाओं को लिमिटेड या बंद करने पर विचार कर रहा जो लोग जिओ का मिसयूज कर रहे हैं. प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार लिमिटेड कॉल्स में आपको दिन में 300 मिनट ही कालिंग के दिए जायेंगे. जिओ अपने उपभोताओं को अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा सिर्फ निजी प्रयोग के लिए देता है न की व्यवसायिक कॉल्स के लिए, ऐसे में अगर आप जिओ से व्यसायिक का काम करते हैं तो यह गलती आपको मंहगी पड़ सकती है. जिओ द्वारा आपकी सेवाएँ समाप्त करने से लेकर लिमिटेड करने का अधिकार कंपनी के पास सुरक्षित है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India