April 26, 2018
Desh Rajneeti

नेतन्याहू की भारत यात्रा: मोदी पड़ने नहीं देंगे दोस्ती में ‘दरार’

नई दिल्ली: भारत के सबसे घनिष्ठ्म मित्र इजराइल के प्रधानमंत्री बिजामिन नेत्यान्यहू भारत की यात्रा पहुंचे हुए हैं. प्रधानमंत्री नेत्यान्यहू की यह यात्रा कई मायनों में अहम् मानी जा रही है जब भारत ने येरुशलम को राजधानी घोषित किये जाने का विरोध किया हो.

बतादें कि इजरायिली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को 6 दिवसीय भारत की यात्रा पहुंचे हुए हैं. नेतन्याहू के दिल्ली पहुँचने पर देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जोरदार तरीके से उनका स्वागत किया है. प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू भी पहुंची हुई हैं. रविवार को भारत पहुँचने पर दोनों प्रधानमंत्रियों ने तीन मूर्ति स्मारक पर जाकर भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. जिसके बाद आगे के कार्यक्रम के तहत दोनों प्रधानमंत्री रवाना हो गये.

प्रधानमंत्री बेजामिन नेतन्याहू की यह भारत यात्रा कई मायनों में अहम् मनाई जा रही है. जहाँ एक ओर भारत का इजराइल के साथ अच्छे सम्बन्ध बन रहे हैं, वहीँ हाल ही में अमेरिका द्वारा येरुशलम को इजराइल की राजधानी घोषित किये जाने का भारत ने विरोध किया था. क्योंकि भारत फिलीपींस का हमेशा से समर्थक रहा है. वहीँ इजराइल ओर फिलीपींस में वर्षों से राजधानी सहित तमाम मुद्दों को लेकर जंग जैसे हालात बने रहे हैं. साथ ही इजराइल के साथ भारत की कई सैन्य हथियार संबंधी डीलें भी स्थिगित हो गयी है.

ऐसे में यह मुलाकात बेहद अहम् है कि भारत का रवैया कैसा है? भारत अपने कुटनीतिक रिश्तों से दोनों देशों का समर्थन करता रहा है. लेकिन केंद्र में मोदी सरकर के आने के बाद से भारत का इजराइल के साथ संबंध और भी गहरा हुआ है. ज्ञात हो कि पिछले वर्ष ही भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजराइल की एतिहासिक यात्रा की थी, जिसके बाद ही पीएम मोदी ने न्यौते पर इजराइली पीएम नेतन्याहू 6 दिवसीय भारत की यात्रा पर पहुंचे हुए हैं.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India