April 27, 2018
Videsh

चीन की भारत को खुली धमकी, समुद्र की झाग की तरह उड़ जाएगा भारत!

बीजिंग: चीन ने एकबार फिर भारत को लेकर विवादित बयान दिया है. शुक्रवार को चीनी विदेश मंत्रलय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हिन्द महासागर में चीन को रोकने के लिए भारत सहित चार देशों की बनी चौकड़ी चीन के आगे ‘समुद्र में बनी झाग की तरह उड़ जाएगी।

हिन्द महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव से भारत अमेरिका सहित कई देशों को चिंता सता रही है. जिसको लेकर भारत अमेरिका जापान और ऑस्ट्रलिया ने मिलकर एक चार देशों का सुरक्षा उपक्रम बनाया है. यह सुरक्षा उपक्रम हिन्द महासागर पर चीन बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए काम कर रहा है जिससे चीन परेशान हो गया है. चार देशों के इस सुरक्षा उपक्रम से चीन नींद उड़ा दी है। चरों देशो के आगे अब चीन की हिन्द महासागर पर कब्जा ज़माने की कोशिश नाकाम हो रही है.

ऐसे में उसके फिर से बन्दर घुड़की देनी शुरू कर दी है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग यी ने भारत सहित चारों देशों की बनी चौकड़ी पर कहा कि ‘ऐसा लगता है कि सुर्खियों में रहने के खयालात में कोई कमी नहीं है लेकिन ये खयालात प्रशांत और हिंद महासागरों में समुद्री लहरों के झाग की तरह हैं, जिन पर ध्यान तो जाएगा लेकिन वे जल्द ही बिखर जाएंगे।’  चीन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारत और चाइना का डोकलाम, हिन्द महासागर और आतंकी मसूद को बैन करने के मामले में अडंगा लगाए हुए है.

वहीँ चीन विवादित क्षेत्र हिन्द महासागर पर कब्जा करने की फिराक में लम्बे समय से नाकाम कोशिशें कर रहा है. चीन की चालों को रोकने के लिए जापान, अमेरिका भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक चार सदस्यीय सुरक्षा उपक्रम बनाया है, जोकि हिन्द महासागर में चीन पर नजर रखे हुए है. ऐसे में अब चीन के प्रयास हिन्द महासागर में फेल होते नजर आ रहे हैं, जिससे वह भड़का हुआ है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India