October 20, 2018
Badi khabren Desh

लौटते मानसून का कहर: पंजाब में रेड अलर्ट, अबतक 11 की मौत

चंडीगढ़/शिमला: उत्तर भारत म एं एकबार फिर से भारी बारिश ने कहर ढहा दिया है. मानसून ख़त्म होने या कहें की लौटते मानसून ने पंजाब, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

बतादें कि एकबार फिर से देश के कई राज्यों में बारिश का कहर बरपने लगा है. यहाँ आखिरी सितम्बर माह होने के कारण मानसून वापस लौट रहा है. जिससे कई राज्यों में बारिश बारिश हो रही है. जिसमें दिल्ली-एनसीआर के साथ साथ पंजाब हरियाणा और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं.

मीडिया की खबरों के अनुसार हिमाचल और पंजाब में सबसे ज्यादा बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. पंजाब में नदियां उफनाईं हैं तो हिमाचल प्रदेश में कई जगह पहाड़ दरक रहे हैं. ऐसे में दोनों राज्यों में लोगों को सावधानी बरतें को कहा गया है. भारी बार्सिः को देखते हुए पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह प्रदेश के लोगों से अगले 24 घंटे घर से न निकलने की गुजारिश की है. दरअसल यहाँ राजधानी में सुखना झील का पानी खतरे के निशान से काफी ऊपर पहुँच गया है. जिसके चलते सरकार ने रेड अलर्ट जारी किया है. पंजाब, हिमाचल में कुल अबतक 11 लोगों के मारे जाने की खबर है.

वहीँ पंजाब में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है जोकि सोमवार को भी नहीं थमी. जिला प्रशासन से नदियों के दोआब इलाकों में किसी भी बचाव अभियान के लिए पर्याप्त नौकाओं का इंतजाम किया है. वहीँ कई गाड़ियों के रूट भी बदले गये हैं. ऐसा ही हाल कुछ हिमाचल प्रदेश में भी है. जहाँ बारिश के चलते कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी तक कर दी गयी है. लौटते मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा है कि पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु राज्यों में भारी बारिश हो सकती है.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *