April 27, 2018
Badi khabren karobar

तीसरे माह भी यूं घटी महंगाई दर, मोदी से लेकर बीजेपी तक ख़ुशी की लहर

नई दिल्ली: गुरुवार को भारत सरकार द्वारा जारी किये गये आंकड़ों की माने तो महंगाई दर में बड़ी गिरावट आई है. साल की तीसरे माह यानी की मार्च की महंगाई दर को लेकर जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार महंगाई पांच माह के निम्नस्तर पर रही है.

अगर आप भी अभी तक महंगाई से परेशान थे तो आपके लिए यह राहत की खबर हो सकती है. गुरुवार को भारत सरकार के केंद्रीय सांख्यिकी विभाग की ओर जारी किये गये आंकड़ों के इस साल के मार्च में रिटेल महंगाई दर (CPI) 4.28% रह गयी है. यह पिछले पांच माह के निम्नतम स्तर पर देखी गयी है. गुरुवार को ही भारत सरकार ने महंगाई को लेकर आंकड़े जारी किये है. आंकड़ों ने अनुसार खाद्द्य सामग्री की महंगाई दर 3.01% रही और दुग्ध उत्पादों की महंगाई दर 3.25% रही है. इससे पहले फरवरी में जहाँ महंगाई दर 4.44 फीसद थी वहीँ अब मार्च में यह घटकर 4.28 फीसद रह गयी है. यह आम आदमी और सरकार दोनों के लिए रहत की खबर है. वहीँ कयास लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में महंगाई दर 4.20% या इससे भी कम होनी की संभाबना है.

कहाँ हुआ असर  

जारी किये गये आंकड़ों को लेकर अगर आप भी परेशान हैं तो आपको बतादें कि महंगाई दर घटने का असर ग्रामीण और शहरी दोनों जगहों पर देखने को मिला है. शहरों में दुग्ध उपात्दों में राहत मिली है. वहीँ खाद्य पदार्थों पर भी इसका असर हुआ है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India