October 23, 2018
Badi khabren Desh

तो अब स्कूलों में सेक्स शिक्षा हो जाएगी जरुरी?

नई दिल्ली: देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ के तहत देश भर के सभी स्कूलों में सेक्स शिक्षा को अनिवार्य करने जा रहे हैं. जिसके बाद अब स्कूलों मिएँ सेक्स शिक्षा को देना अजरुरी हो जाएगा. वैसे अभी इसकी आधिकारिक टूर पर शुरुआत नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि शनिवार को पीएम मोदी सिका ऐलान करेंगे.

बतादें कि ख़बरों की माने तो देश का शिक्षा विभाग अब देशभर में  सेक्स को एलकार अलग जगाने के लिए उतरने वाला है. बताया जा रहा है कि देश एक पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ से राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ के तहत सेक्स से जुड़ी शिक्षा को अनिवार्य करने वाले हैं. इस सेक्स शिक्षा में स्कूलों के पाठ्यक्रमों बच्चों को जीव और शारीरिक से जुड़ी विभिन्न बातों को बाते जाएगा. जिसमें स्वास्थ्य, यौन शिक्षा, गुड टच और बैड टच, प्रजनन संबंधी, पोषण,  यौन विकास आदि के सम्बन्धों को छात्रों को ज्ञान दिया जायेगा.

इसके लिए शनिवार को छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्रालय और मानव संसाधन मंत्रालय कि ओर से आयोजित किया जा रहा है. जिसके जरिये इस का शुभारम्भ किया जायेगा. बाते जा रहा अहै कि इसे चरणों के अनुसार लागू किया आजायेगा. हालाँकि अभी यह साफ़ नहीं हुआ है कि पहले चरण में इसमें क्या बताया जाएगा साथ ही यह पाठयक्रम किस क्लास के छात्रों को पढ़ाया जायेगा.

लेकिन कहा जा रहा है कि संभवता इसमें ‘पहले चरण में नौवीं से बारहवीं तक के स्टूडेंट्स को इस बारे में बताया जाएगा. साथ ही बाद में छोटी कक्षा के छात्रों को भी इससे रूबरू करवाया जाएगा. इसके लिए चयन प्रक्तिया के तहत शिक्षकों को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा. उसके बाद उन्हें सप्ताह में एकबार क्लास अटेंड करना होगा. साथ ही अको जानकारी दे दें कि ‘आज तक’ के अनुसार साल 2005 में ऐसी ही एक योजना जोकि यूपीए सराकर द्वारा लाइ जा रही थी जिसका बीजेपी ने विरोध किया था.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *