October 21, 2018
Offbeat

अगले 48 घंटे में ठप पड़ सकती है यह दुनिया…

जेआईडेस्क: भारत ही नहीं अगर दुनिया को एक दुसरे से जोड़ने का काम इन्टरनेट करता है.अ इसे में अगर पूरी दुनिया का इन्टरनेट कुछ ही लम्हों के लिए बंद हो जाए तो क्या होगा? ऐसा ही कुछ होने की खबर आ रही है कि अगले 48 घंटे में इन्टरनेट कुछ समय के लिए प्रभावित हो सकता है.

बतादें कि आगामी 48 घंटे में आपको इन्टरनेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जिसमें कि आपको इन्टरनेट की बंद होने से लेकर उसकी स्पीड, पेज लोडिंग में दिक्कत आदि आदि देखने को मिल सकती हैं. हालाँकि इसको लेकर ICANN कहा है कि ऐसी दिक्कत सभी के सामने नहीं आयेगी. दी इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) अपने क्रिप्टोग्राफिक कीज में कुछ बदलाव करने जा रही है.

जिससे दुनिया का इन्टरनेट प्रभावित हो सकता है. जोकि मुख्य डोमेन सर्वर और इससे जुड़े इंस्फ्रास्ट्रकक्चर जो वेब को कंट्रोल करती है. बदलाव के लिए इसे कुछ देर के लिए बंद किया जा रहा है. दरअसल ICANN डोमेन नेम की रजिस्ट्री और IP अड्रेस प्रोवाइड करवाती है. मीडिया में जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ICANN बढ़ते साइबर हमलों को देखते हुए क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव कर रही है. यही कीज डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को प्रोटेक्ट करती है.

कौन कौन हो सकता है प्रभावित

कम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी अथॉरिटी (CRA) के अनुसार इस बदलाव के दौरान सभी को इन्टरनेट की समस्या नहीं आएगी. उसके स्टेटमेंट में कहा गया है कि, ‘ सिक्योर और स्टेबल DNS के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है. लेकिन इससे प्रभावित वहीँ होंगे जोकि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं. इस दौरान सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन एनेबल करके इस प्रभाव से बचा जा सकता है.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विट पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *