November 13, 2018
Offbeat

अर्जेंटीना में मिले 12 मीटर लम्बे डायनासोर के जीवाश्म

ब्यून्स आयर्स: पृथ्वी पर डायनासोर का राज हुआ करता था. बड़े बड़े डायनासोर इस धरती पर रहते थे. ऐसा कुछ अभी तक अपने फिल्मों में ही देखा होगा लेकिन अब आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ वैज्ञानिकों और खोजकर्ताओं ने 11 करोड़ वर्ष पूर्व में रहने वाले डायनासोर के जीवाश्म खोज निकाले हैं.

बतादें कि स्पेन और अर्जेंटीना के जीवाश्म वैज्ञानिकों एक नई प्रजाति के डायनासोर के जीवाश्म मिले हैं. इसमें तीन अलग अलग डायनासोर के जीवाश्म मिले है जो सारापोड्स के शाकाहारी समूह की प्रजातियों से संबंधित हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार यह करीब 11 करोड़ वर्ष पूर्व के हैं. जब इस जगह पर इस प्रजाति के डायनासोर रहते होंगे.

ख़ून जमा देने वाली वारदात: बिना ‘बाप की बेटी’ के साथ हैवानियत, 17 लोगों ने किया बलात्कार…

नयी प्रजाति को लावाकाटिसोरस एग्रीओनसीस का नाम दिया गया है. अर्जेंटीना के एजिडिओ फेरूग्लिओ संग्रहालय और राष्ट्रीय वैज्ञानिक शोध परिषद के शोधकर्ता जोस लुइस कार्बालिडो ने बताया, हमें सबसे अधिक हड्डियां मिली जिसमें नाक के आगे का हिस्सा, जबड़े, बहुत सारे दांत, आंखों के कोटरों के साथ गर्दन, पूंछ और पीठ के हिस्से मिले हैं.

वायरल: कमल हासन की बेटी अक्षरा की लीक हुई प्राइवेट तस्वीरें

जिससे डायनासोर का पूरा ढांचा फिर से बनाया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने बताया कि व्यस्क डायनासोर का जीवाश्म करीब 12 मीटर लंबा रहा होगा. ये सभी डायनासोर एक समूह में रहते थे और एक साथ मारे गये होंगे. वयस्क के साथ साथ दो छोटे डायनासोर के भी जीवश्म मिले हैं. जिसकी लम्बाई 6 या 7 मीटर होगी.

वेबवार्ता न्यूज़ एजेंसी 

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *