November 18, 2018
Videsh

पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का 80 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन हो गया है. उनकी मृत्यु स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न के एक अस्पताल में हुई. कोफी अन्नान कुछ समय से बीमार चल रहे थे. वह 80 साल के थे. उनको 2001 में नोबेल पुरूसकार से सम्मानित किया जा चुका है. एक ट्वीट में स्विट्जरलैंड में उनकी मौत की घोषणा करते हुए कहा कि “संक्षिप्त बीमारी के बाद उनका निधन हो गया”.

अन्नान ने संयुक्त राष्ट्र में एक प्रशासक के रूप में लगभग अपना पूरा जीवन बिताया. उनके  शांत स्वभाव और राजनीतिक समझ ने उन्हें सातवां महासचिव बनने में मदद की. वह इस पद पर एक जनवरी, 1997 से 31 दिसंबर, 2006 तक रहे. उन्हें 2001 में संयुक्त राष्ट्र के साथ नोबेल शांति पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया. वह संयुक्त राष्ट्र से गए तो एक ऐसा संगठन छोड़कर गए जो पूरी निष्ठा के साथ विश्व में अमन का माहौल बनाने और गरीबी से लड़ने के लिए जद्दो जहद कर रहा था. संयुक्त राष्ट्र के मौजूदा महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा, ‘कोफी अन्नान अच्छाई के लिए एक मार्गदर्शक शक्ति थे’ मुझे उनके निधन के बारे में पता चलने पर दुख हुआ. वह गरिमा और दृढ़ संकल्प के साथ संगठन का नेतृत्व करते थे.’

अन्नान संयुक्त राष्ट्र में उच्च पदों पर रहे. उन्होंने उस समय संयुक्त राष्ट्र की अध्यक्षता की जब 11 सितम्बर 2001 के हमलों के बाद आतंकवाद के खिलाफ विश्व एकजुट था. इसके बाद इराक के खिलाफ अमरीका युद्ध को लेकर बंट गया था.

कोफी अन्नान का जन्म 8 अप्रैल,1938 को घाना के कुमासी में हुआ था. उन्होंने 1961 में सेंट पॉल मिन्नेसोटा में मैकैलेस्टर कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया. वहां से वह जेनेवा चले गए, जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मामलों में स्नातक अध्ययन शुरू किया और अपने यूएन कैरियर की शुरुआत की. अन्नान ने एक नाइजीरियाई महिला तिती अलाकिजा से 1965 में विवाह किया. उनकी एक बेटी आमा और एक पुत्र कोजो हैं. वह 1971 में अमरीका लौटे और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के स्लोन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से मास्टर डिग्री हासिल की. वह 1970 दशक के दौरान अपनी पत्नी से अलग हो गए थे और स्वीडिश वकील नाने लागेगग्रेन से 1984 में दूसरी शादी की.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *