November 15, 2018
Badi khabren Desh

नम आखों से कलैगनार को दी गयी अंतिम विदाई…

चेन्नई: तमिलनाडू के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम के प्रमुख एम करुणानिधि को राजधानी चेन्नई के मरीन बीच पर राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दे दी गयी है. मार्मिक माहौल में अन्ना-अन्ना सहित न जाने कितनों नारों के बीच कभी न खामोश रहने वाला दक्षिण का पितामह एम करुणानिधि को दफ़नाय गया.

बतादें कि तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम के प्रमुख एम करुणानिधि को राज्य में राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दे दी गयी है. विदाई के वक्त लाखों लोगों की मौजूदगी नम आँखों से अपने नेता, मसीहा को जाते देख रहे थे. बुधवार शाह 7 बजे पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम के प्रमुख एम करुणानिधि को मरीन बीच पर राष्ट्रीय सम्मान के साथ दफनाया गया.

पांच बजे के लगभग उनकी अंतिम यात्रा राजाजी हॉल से निकलते हुए मरीन बीच की ओर बढ़ रही थी. इस दौरान जनसैलाब देखकर यह लग रहा था की मानो पूरा तमिलनाडु पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के साथ चल पड़ा हो. लाखों समर्थकों, परिवार, मित्र इष्ट जनों की मौजूदगी में कभी न खामोश रहने वाला नेता आज बिलकुल खामोशी के साथ तमिलनाडु की जनता को हमेशा के लिए विदा करके चला गया है. इस दौरान समर्थकों, परिवारजनों सभी आखें नम थी.

किसी को एहसास भी नही था अकी कल तक तमिलनाडू में जिसकी धमक के आगे बड़े बड़े खामोश हॉप जाते तो उसका अब सिर्फ बातों या यादों में ही जिक्र होगा. मंगलवार शाम 6:10 पर राजधानी चेन्नई के कावेरी अस्पताल में पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम के प्रमुख एम करुणानिधि निधन हो गया था. वहीँ उनकी मौत के बाद तमिलनाडु समेत पूरे देश में शोक की लहर है. राज्य में एक दिन का अवकाश और सात दिन का शोक घोषित किया गया है.

उनके सम्मान एमिन भारत का राष्ट्रीय ध्वज भी आधा झुकाया गया! बुधवार शमा तक कोर्ट कचहरी ने भी एम् करुणानिधि को ठेस पहुंचाई. मामला हाईकोर्ट में गया उसके बाद सुप्रीम कोर्ट. लेकिन जीत डीएमके समर्थकों की हुई. बुधवार शाम को पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम के प्रमुख एम करुणानिधि को मरीन बीच पर अंतिम विदाई देने के लिए लाखों समर्थकों के साथ साथ परिवार के लगभग सभी सदस्य जिसमें एम के स्टालिन, अझागिरी और बहन सेल्वी मौजूद रहे.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *