November 13, 2018
Lifestyle

क्या आप भी करते हैं बैठते समय यह गलती, हो सकता है ब्लडप्रेशर

जेआईडेस्क: आपने कभी इस बात का गौर नहीं किया होगा पर क्या आप पांव पर पांव रख कर बैठते हैं? महिलाओं को अक्सर पांव पर पांव रखकर बैठा देखा जा सकता है. क्योंकि इन चीजों को सुविधानुसार लोग करते हैं. उन्हें जिस स्थित में बैठना सहज लगता है वह वैसे ही बैठे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? इस तरह से बैठने से आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा भी हो सकता है.

बतादें कि कुछ शोध कहते हैं कि पांव-पर-पांव रख कर बैठना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है, दरअसल यह एक तरीके का रोग या बीमारी भी आपके शरीर में बढ़ा सकता है. पाँव पर पाँव रखकर बैठने से ब्लड प्रेशर का बढ़ना और वेरिकोस वेन्स (नसों पर दबाव बढ़ना और उनका क्षतिग्रस्त होना) जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

एक पैर पर दूसरा पैर रखकर लंबे समय तक बैठने से पांव सुन्न हो जाता है. ये इसलिए होता है क्योंकि इस तरह बैठने से घुटने के पीछे वाली नस पर दबाव बढ़ जाता है और निचले हिस्से में रक्त प्रवाह कम या रुक जाता है. जिससे पैर सुन्न हो जाता है.

क्रेडिट कार्ड से हुए हैं ठगी का शिकार, यूँ चुटकी में पाएं पैसा वापस…  

इसके लिए किये गए प्रयोगों में यह देखा गया कि पांव पर पांव रख कर बैठना, हाई ब्लडप्रेशर वाले लोगों के लिए खतरा हो सकता है क्योंकि इसमें पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो तो लंबे समय तक पांव पर पांव चढ़ाकर नहीं बैठना चाहिए, इससे ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बढ़ता है. कुछ अध्ययनों के मुताबिक अगर लोगों को पांव पर पांव चढ़ाकर खड़ा होने से शरीर के जोड़ों के दर्द जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. मुख्यमंत्री ने कहा: 6 दिसंबर 1992 को ही बन गया था राम मंदिर

दिलचस्प

पाँव पर पाँव रखना ही नहीं इससे जुड़ी कुछ बातें भी दिलचस्प है. जिसमें कि दाएं घुटने पर बाएं पांव को रखने की अपेक्षा बाएं घुटने पर दाएं पांव को रखने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है. इस शोध के लेखकों के अनुसार पेल्विक ज्वांइट्स में स्थायित्व बढ़ता है. ऐसे में केनी एवरेट स्टाइल में बैठने से शरीर को ज्यादा नुकसान होता है. हालाँकि दोनों ही स्थित में ज्यादा देर तक पाँव पर पानाव रखना हानिकारक हो सकता है. शादी से पहले लड़कों को दिया जाता है बिजली का झटका, सहने वाले को ही मिलती है दुल्हन

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *