April 26, 2018
Desh karobar

तो 100 रूपये प्रति लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए तैयार हो जाओ!

नयी दिल्ली: देश में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में जबरदस्त आग लगी हुई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमतों में आई बृद्धि के कारण भारत जैसे देश में इसका खासा असर देखने को मिला रहा है. सोमवार देश देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 80 के पार हो गयी. वहीँ डीजल भी 67 के ऊपर चला गया.

बतादें की डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बड़ा उछाल आया हुआ है. जिससे आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका लगा हुआ है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार आ रही बृद्धि के कारण डीजल पेट्रोल की कीमतें बढ़ती ही जा रही है. महाराष्ट्र में सोमवार को एक लीटर पेट्रोल 80.10 रुपये पर पहुंच गयी. इसके साथ ही डीजल भी 67.10 रुपये पहुँच गया है. पिछले समय कई राज्यों द्वारा डीजल पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई गयी थी उसके बाद भी कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है. बह्द्ती डीजल पेट्रोल की कीमतों परे सरकार का रवैये अभी भी ढुलमुल बना हुआ है. सरकार फौरी तौर पर आम जनता को कोई राहत देने के मूड में नहीं है.

हालाँकि देश के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि डीजल और पेट्रोल को भी GST के दायरे में लाने की कवायद चल रही है. जिसके बाद आम नागरिक को राहत की उम्मीद दी जा सकेगी. वहीं देखने वाली बात यह है की जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें निचले स्तर पर थी, तब भी भारत में सरकारों द्वारा आम जनता को कोई रहात नहीं दी गयी. लेकिन जैसे ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल कीमतें बढ़ी वैसे ही देश में भी तेल कीमतें बढ़ गयी. जिस प्रकार तेल कीमतें बढ़ रही है. उससे माना जा रहा है की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अभी कच्चे तेल के दाम और भी बढने की संभावना है जिससे भारत जैसे देश में पेट्रोल की कीमतें 100 रूपये प्रति लीटर के पार जा सकता है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India