April 27, 2018
Khel

कॉमनवेल्थ गेम्स: रिकॉर्ड जीत के साथ भारत तीसरे स्थान पर, बेटियां रही सब पर भारी

कोस्ट गार्ड: ऑस्ट्रेलिया के कोस्ट गार्ड में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत का जलवा दिख रहा है. रविवार को भारत की झोली में दो और गोल्ड मेडल आ गये हैं. इसी के साथ भारत गोल्ड मेडल जीतने वाले देशों में तीसरे नम्बर पर पहुँच गया है.

बतादें कि इसबार भी कॉमनवेल्थ गेम्स में बेटियाँ, लडकों पर भारी पद रही हैं. भारत को मिले कुल छह गोल्ड मेडलों में पांच बेटियों ने जीतें है. ऑस्ट्रेलिया के कोस्ट गार्ड में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने रविवार को पांच मेडल हासिल किये, जिसमें गोल्ड, सिल्वर और रजत पदक शामिल हैं. कामनवेल्थ गेम्स में अभी तक भारत को कुल 6 गोल्ड, 2 सिल्वर और 3 कांस्य के 11 मेडल हासिल हो चुके हैं.

गोल्ड मेडलिस्ट

छठा मेडल

रविवार सुबह ही भारत की झोली में एक गोल्ड मेडल मनु भाकर ने डाला है. यहाँ महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में मनु भाकर ने गोल्ड मेडल हासिल किया.

पांचवा मेडल

भारत को पांचवां मेडल पूनम यादव ने दिलाया है. 69 किलोग्राम की प्रतिस्पर्धा में पूनम ने कुल 222 किलो वजन उठाकर भारत को पांचवां मेडल दिलवाया है.

चौथा मेडल

भारत के राहुल ने 85 किग्रा भार वर्ग में 338 किग्रा वजन उठाकर भारत को चौथा गोल्ड मेडल जितवाया है.

तीसरा मेडल

भारत के वेटलिफ्टर सतीश कुमार भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलवाया है. उन्होंने 53 किलोग्राम वर्ग में 136 किलोग्राम दुसरे में 140 और और तीसरे में 144 किलो भार उठाकर भारत को तीसरा गोल्ड मेडल जितवाया है.

दूसरा मेडल

बी हार्ट को दूसरा गोल्ड मेडल भारत की वेटलिफ्टर संजीता चानू दिलवाया है. यहाँ 53 किलोग्राम वर्ग संजीता चानू ने भारत को दूसरा मेडल दिलवाया था.

पहला गोल्ड मेडल

कॉमनवेल्थ गेम में भारत को पहला गोल्ड मेडल वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने दिलवाया है. मीरा बाई चानू ने 80 किलोग्राम वजन उठाकर 21वेंकॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलवाने में सफलता हासिल की.

सिल्वर मेडल-

हिना सिद्धू

ऑस्ट्रेलिया में हो रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को गोल्ड के साथ सिल्वर मेडल भी हासिल हुए है. यहाँ महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा में हीना सिद्धू ने 234 अंक हासिल कर सिल्वर मेडल जीता है.

गुरुराजा पुजारी

भारत को पहला सिल्वर मेडल वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने दिलवाया है. यहाँ पुजारी ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाकार भारत को सिल्वर जीता है.

विकास ठाकुर

ऑस्ट्रेलिया के कोस्ट गार्ड में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के विकास ठाकुर ने कांस्य पदक हासिल किया है. विकास ने 94 किलोग्राम भारवर्ग 351 किलोग्राम भार उठाकर कांस्य पदक हासिल किया है.

रवि कुमार

वहीँ राइफल शूटिंग में भारत को रवि कुमार ने दूसरा कांस्य पदक दिलवाया है. यहाँ 10 मी. एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में रवि कुमार को कांस्य पदक मिला है.

दीपक लाठेर

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में दीपक लाठेर ने भारत के लिए पहला कांस्य पदक जीता है. 69 किलोग्राम भारवर्ग वेटलिफ्टिंग प्रतिस्पर्धा में दीपक ने कांस्य पदक जीता है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India