November 18, 2018
Badi khabren Desh

अब Whatsapp पर फैलाई अफवाह तो पड़ जाएंगे लेने के देने…

नई दिल्ली: Whatsapp जैसे सोशल मैसेजेंग साइट्स का बहुत में ज्यादा मात्रा में गलत कामों के लिए यूज होने लगा है. खासकर भारत में Whatsapp के जरिये ज़रा देर में ही कोई अफवाह को जंगल में आग की तरह फैलाया जा सकता है और उनका परिणाम बहुत ही घातक हो रहा है, ऐसे में Whatsapp ने सुरक्षा कारणों से कई बड़े बदलाव करने की बात कही है.

बतादें कि बुधवार को देश के केन्द्रीय कानून मंत्री व सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए, देश में Whatsapp के जरिये फ़ैल रही अफवाहों का चिंता जताई साथ ही उन्होंने भारत सरकार द्वारा Whatsapp को भेजे गये नोटिस पर Whatsapp की ओर से दिए गये जवाब को भी सामने रखा. इस दौरान रवि शंकर ने कहा कि, Whatsapp  सहित विभन्न सोशल मैसेजिंग साइट्स से अफवाहों को रोकना कोई राकेट साइंस ने नहीं.

आगे उन्होंने कहा कि भारत Whatsapp के लिए दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है. इसलिए Whatsapp के लिए जरूरी है कि लोगों के सुरक्षात्मक पहलू पर भी ध्यान दे. मंत्री ने कहा कि Whatsapp  ने भारत सरकार को जवाब देकर आश्वस्त किया है कि अफवाहों पर रोक के लिए उचित सुरक्षा प्रणाली तय की जायेगी.




जिससे अफवाहों को रोका जा सके. दरअसल भारत में Whatsapp जैसे सोशल मैसेजिंग साइट्स के जरा देर में ही देशभर में कोई भी अफवाह को फैलाया जा सकता है. हाल ही में मॉब लिंचिंग जैसी बढी घटनाओं के पीछे Whatsapp से ही मैसेज वायरल हुए थे. जिसके बाद कई जगहों पर लोगों की हत्या कर दी गयी है. फर्जी और अफवाहों को रोकने के लिए अभी तक व्हाट्सएप के पास कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं है.

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *