October 23, 2018
Vichaar

राष्ट्रकवि दिनकर की 110वीं जयंती पर पुस्तक विमोचन और काव्य पाठ

नई दिल्ली: राष्ट्रकवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’ की 110वीं जयंती पर पुस्तक विमोचन और उनकी जयंती के उपलक्ष्य में कविता पाठ का आयोजन, दिल्ली के आरटीओ स्थित हिन्दी भवन में किया गया.

बतादें कि रविवार को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की 110 वीं जयन्ती थी. इस मौके पर राजधानी दिल्ली में ‘पेनारोमा- द पेन्स वर्ल्ड’ की ओर से पुस्तक विमोचन और कविता पथ का आयोजन रखा था. इस कार्यक्रम के चैयरपर्सन डॉ. बीएन मिश्रा, चीफ गेस्ट डॉ. धनंजय जोशी, गेस्ट ऑफ ऑनर अरविंद जोशी, स्पेशल गेस्ट दीपक जायसवाल,  सहित डॉ. नित्यानंद तिवारी व डॉ. राजीव रंजन द्विवेदी मौजूद रहे.

यहाँ राजधानी दिल्ली में ‘पेनारोमा’ ने सभी सम्मानित अतिथियों का स्वागत बुके और मेमेंट्स प्रदान कर किया. इसके बाद सरस्वती वंदना और लैंप लाइट के साथ समारोह की शुरुआत की गई. आये हुए लोगों का स्वागत करते हुए ‘पेनारोमा’ के सह-संथापक अमरनाथ कुमार ने सभी का धन्यवाद किया. इसके आगे दिनकर का काव्य, कवि का व्यक्तित्व और समाज में व्याप्त ऊंघती मानव चेतना आदि पर शोधपरक व्याख्यान हुआ.

जिसमें आये हुए सम्मानित अतिथियों ने अपने अपने विचार रखे. यहाँ इस मौके पर तीन पुस्तकों का लोकार्पण भी किया गया. जिसमें अंग्रेज़ी के उपन्यास ‘स्टे विथ मी’, हिंदी में  ‘दी डार्क एक -एलियन देश’ और अंग्रेजी कविताओं का संग्रह ‘अटाराक्सि (ataraxy)’ , और ‘चाइल्ड ऑफ ट्रू लवर्स’ की प्री बुक लॉन्च भी की गई. पुस्तक लोकार्पण की समाप्ति के बाद कविता पाठ का आरंभ किया गया. जहाँ वरिष्ठ कवियों में अमरनाथ कुमार, राजन मेहरा तथा सभी आमंत्रित अतिथियों ने भी दिनकर के काव्य का बखान के साथ-साथ अपनी -अपनी कविताओं का पाठ किया. जयंती के मौके पर युवा कवियों में सरस्वती पोसवाल, आयुषी सिंह, अवनि एस सिंह, आदर्श राठौर, विपिन तिवारी, कुमार अरुण, सिवाशीश त्रिपाठी, मयंक राजेश, हिमांशु पांडेय, आमिर खान,  निलिकेश कुमार आदि शामिल हुए.

कविता पाठ के साथ साथ कई विषयों पर चर्चा भी की गयी. जिसमें जीवन की आपाधापी, अपने भीतर की पीड़ा, मोहब्बत, मां की ममता,  राजनेता के बदलते व्यवहार, तमाम नक़ाब बदलते हुए आईने में अपने असली चेहरे, बलात्कार, माँ की वेदना जाहिर करती, पर्यावरण प्रदूषण से पृथ्वी पर हो रहे प्रभाव आदि शामिल रही.

वहीँ कार्यक्रम के बाद सभी कवियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया गया. इसको लेकर ‘पेनारोमा’ ने कहा कि टीम के कुछ सदस्यों को उनके बेहतर काम के लिए उन की हौसलाअफजाई और उन्हें मैडल पहनाकर सम्मानित किया गया. जिसमें राजन मेहरा, आदर्श राठौर, आयुषी सिंह, अवनि एस सिंह और शिवाशीश त्रिपाठी शामिल हैं.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *