November 13, 2018
Rajneeti

ये दागी अच्छे हैं: तो क्या इसबार सारे अपराधियों को ही टिकट देगी कांग्रेस…

भोपाल: हाल ही में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह के ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया गया था. जिसमें दिखाया गया था कि कैसे मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ कह रहे हैं कि उन्हें जीतने वाले लोग ही चाहिए, फिर केस चाहे एक हो या पांच. हालाँकि उस वीडयो को एडिटेड बता दिया गया था. लेकिन अब जो जानकारी सामने आये है वह सच है. उसमें जरा भी एडिटिंग की गुंजाइश नहीं है.

दरअसल स्वच्छ राजनीति की बात करने वाले राजनीतिक दलों की स्थित देखिये कि इन्हें कोई ऐसे प्रत्याशी नहीं मिल रहा है जोकि बेदाग़ हो. दरअसल के एक मीडिया की रिपोर्ट ने एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म के हवाले से छापा है कि मध्य प्रदेश उम्मीदवारों द्वारा पेश किए गए हलफनामों से यह पता चला है कि अभी तक दोनों दलों ने कई दागी लोगों को टिकट देकर स्वच्छ राजनीति की परिभाषा को बदल डाला है.

रिफोर्म की रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी ने 177 और कांग्रेस ने 171 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. जिसमें से बीजेपी के 36 उम्मीदवार और कांग्रेस के 67 उम्मीदवारों पर कोर्ट कचहरी और थानों में केस दर्ज हैं। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक़ अभी तक बीजेपी ने 22 प्रतिशत आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को टिकट दिया है तो कांग्रेस ने 41 प्रतिशत लोगों को मैदान में उतारा है.

ऐसे में बड़ा सवाल यह ही कि क्या 135 करोड़ की जनसंख्या वाले देश में कोई भी बेदाग़ व्यक्ति नहीं है. जिसे टिकट देकर मैदान में उतारा जा सके. देश की राजनीति में बढ़ता अपराधियों का ग्राफ लोकतंत्र और देश की जनता दोनों के लिए काफी घातक साबित होगा. अगर ऐसा ही सब चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब राज्यों की विधानसभाओं और देश की संसद में बलात्कारी, हत्यारे चोर, लुटेरे ही बैठे दिखाई देंगे.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *