April 27, 2018
Rajneeti

त्रिपुरा में शुरू हुआ देब’राज’, CM का पहला एतिहासिक भाषण…

अगरतला: त्रिपुरा में शुक्रवार को भगवा राज की शुरुआत हो चुकी है. यहाँ बीजेपी के राज्य प्रमुख बिप्लब देब ने मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल ली है. इस मौके पर देश के पीएम नरेन्द्र मोदी, बीजेपी प्रमुख अमित शाह सहित सभी बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे.

बतादें की त्रिपुरा में बीजेपी का भगवा राज का आगाज हो चुका है. शुक्रवार को राज्य के राज्यपाल तथागत राय ने बीजेपी विधायक दल के नेता बिप्लब देब को मुख्मंत्री की शपथ दिलाई  है. देब राज्य के पहले बीजेपी के मुख्यमंत्री बन गये हैं. यहाँ साल 2018 के चुनाव में राज्य की जनता ने सभी चौंकाते हुए भगवा पार्टी को बड़ा जनसमर्थन दे दिया. वहीँ अब बीजेपी ने जीत हीरो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बिप्लब देब को मुख्यमंत्री की कमान सौंप दी है. इस मौके पर पथ ग्रहण कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ साथ बीजेपी प्रमुख अमित शाह सहित सभी बीजेपी शासित राज्यों के सीएम शामिल हुए.


इसके साथ ही राज्य के नवनिर्वाचित होने होने वाले मुख्यमन्त्री बिप्लब देव ने राज्य के पूर्व सीएम मानिक सरकार को उनके पार्टी दफ्तर जाकर शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता दिया है.

जिसके बाद पूर्व सीएम माणिक सरकार भी मंच पर नजर आये, राजनीति की यह मिशाल है की कभी कभार सभी एक ही मंच मौजूद होते हैं फिर क्यों न उसी को हरा कर सत्ता तक पहुंचे हुए हो. राज्य में युवा मुख्यमंत्री देब ने शपथ लेने के बाद राज्य की 37 लाख जनता और केन्द्रीय नेत्रत्व का आशीर्वाद मांगा, जिससे राज का विकास कर सके.

ज्ञात हो कि  पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव हुए थे. जहाँ त्रिपुरा में बीजेपी को बड़ा जनाधार मिला है, वहीँ नागालैंड और मेघालय में भी बीजेपी गठबंधन की सरकार बनी है. यहाँ बीजेपी को 35 सीटें मिली हैं जबकि उसकी सहयोगी पार्टी आईपीएफटी ने आठ सीटें जीतें हैं, दोनों का 51-9 के हिसाब से गठबंधन हुआ था. वहीँ 25 साल तक त्रिपुरा में राज करने वाली सीपीएम को 16 सीटें पर ही संतोष करना पड़ा.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India