April 26, 2018
Delhi

दिल्ली: ‘हमारा बचपन ट्रस्ट’ की ओर से ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान

नई दिल्ली: ‘हमारा बचपन ट्रस्ट’ के सौजन्य से शनिवार(31 मार्च) को दिल्ली के बदरपुर विधानसभा क्षेत्र के मोहन बाबा नगर, धर्मवीर मार्किट, बुद्ध विहार और सुभाष कैम्प बस्ती के बाल लीडरो द्वारा एमसीडी कर्मचारी के साथ मिलकर बस्ती के लोगो को “स्वच्छता” के प्रति जागरूक करने के लिए बस्ती में जागरूक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसके अंतर्गत बाल लीडरो ने बस्ती में जगह जगह पर पड़े रहने वाले कूड़े को लेकर बस्ती में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जिससे की लोगो कूड़े को हमेशा कूड़ेदान में ही डाले तत्पश्चात एमसीडी कर्मचारी अजय जी ने बाल लीडरो को साफ-सफ़ाई के विषय पर बताया कि हम कैसे अपनी बस्ती में साफ सफाई रख सकते है।


उन्होंने बाल लीडरो को यह भी बताया कि गिला कूड़ा सूखा कूड़ा अलग अलग डाले इस कार्यक्रम से लगभग 250 लोगों को जागरूक किया गया वार्ड नं० 95स के निगम पार्षद जी श्री तरवन कुमार जी ने बच्चो को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया।

इस कार्यक्रम में हमारे 20 बाल लीडरो ने भाग लिया साथ मे सम्भवी समूह कि महिला और युवा साथियों ने भी बाल लीडर आरती, पवन, नंदनी, मधु, प्रिंस, पूजा इत्यादि बाल लीडरो ने लोगो को रोक रोक कर समझया। बता दें कि, इन बाल लीडर के कार्यक्रम को देखने के लिए स्थानिय लोगों की भीड़ इक्ट्टी हो गई।

बता दें कि ‘स्वच्छ भारत अभियान’ मोदी सरकार द्वारा शुरू किया गया एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है, जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। यह अभियान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया था। खुद पीएम मोदी कई गांवों के खुले में शौच मुक्त होने की मुक्तकंठ से तारीफ कर चुके हैं देश के हर गांव में शौचालय बनाया जा रहा है।

रिपोर्ट: सुरेश कुमार

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India