October 24, 2018
Manoranjan

3 इडियट्स: जिस दीवार पर ‘चतुर’ ने किया था सू-सू, उसे ढहाने जा रहा है स्कूल

जेआईडेस्क: राजकुमार हीरानी की सुपरहिट फिल्म 3 इडियट्स का सूसू वाल सीन काफी पापुलर हुआ था. जिसमें फिल्म के अंत में रैंचो के दोस्त उसको खोजते हुए लद्दाख के स्कूल पहुँच जाते हैं. 3 इडियट्स के एक किरदार को स्कूल की दीवार पर सूसू करते हुए दिखाया गया था.

बतादें कि अभिनेता आमिर खान की फिल्म ‘3 इडियट्स’ की उस दीवार के बारे में शायद सभी लोग जानते होंगे जहाँ 3 इडियट्स के एक किरदार चतुर ने सूसू किया था.

दरअसल यह सीन काफी पापुलर हुआ था. लेकिन अब कहा जा रहा है कि जिस स्कूल की दीवार पर सुसु का यह सीन शूट किया गया था उसे स्कूल प्रशासन की ओर से ढहाया जाएगा. इस फिल्म के इस सीन के बाद लद्दाख का द्रुक पद्मा कारपो स्कूल काफी फेमस हुआ था.

जिसके बाद स्कूल ने इस दीवार को ‘रैंचो वॉल’ नाम दे दिया था! लेकिन उसके बड़ा स्कूल की परेशानी लगातार बढ़ती रही है. फिल्म 3 इडियट्स में जब रैंचो यानी की आमिर खान को सुके दोस्त खोजते हुए लद्दाख पहुँचते हैं तो वहां उन्ही दोस्तों में एक ‘चतुर’ नाम का किरदार स्कूल की दीवार पेशाब करता है और स्कूली बच्चे उसे बिजली का झटका दे देते हैं.

जिसके बाद इस दीवार को ‘रैंचो वॉल’ के तौर पर पेंट कर दिया था, जोकि पर्यटकों के लिये पर्यटन का केंद्र बन गया था. लेकिन इस के करंब वहां के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. ऐसे में अब स्कूल ने अब दीवार को ढहाने का फैसला लिया है.

स्कूल के प्रिंसिपल स्टेनजिन कुनजेंग का कहना है कि इस फिल्म से विद्यालय को काफी प्रचार मिला और लद्दाख आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक पर्यटन स्थल बना गया.

जो भी लद्दाख आता है वह दीवार के पास तस्वीरें जरुर खिचवाता है, जिससे यहाँ के छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. विद्यालय में आने वाले पर्यटकों से न सिर्फ छात्रों का ध्यान बंटता था बल्कि परिसर में गंदगी भी हो रही थी. ऐसे में इस दीवार को ढहाना ही एक मात्र विकल्प नजर आ रहा है.

आप हमारे साथ फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं.

फेसबुक पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

ट्विटर पेज पर जाने ले लिए क्लिक करें 

यह भी देखें-

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *