April 25, 2018
Videsh

इस मोटरसाइकिल को लेकर PM नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप आपस में भिड़े…!

वाशिंगटन: क्या अप कभी सोच सकते हैं की अमेरिका के राष्ट्रपति और भारतीय पीएम के बीच विवाद की जड़ एक मोटरसाइकिल हो सकती है. अगर नहीं तो अब आपके जानकर होश उड़ जायेंगे. क्यों कि एक मोटरसाइकिल ने भारत और अमेरिका के बीच डगमगाते रिश्तों की पोल खोल कर रख दी है. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी को दोस्त मानने के बाद भी राष्ट्रपति ट्रंप ने नाराजगी जाहिर की है.

बतादें की पूरा मामला अमेरिकी बाइक हार्ले डेविडसन का है. भारत को आयात होने वाली इस हार्ले डेविडसन बाइक पर भारत मोटा आयात शुल्क वसूलता है. जिसको लेकर अमेरिका खासा नाराज है. एक ओर तो भारत अमेरिका के साथ द्विपक्षीय समझौते कर निष्पक्ष व्यापार की उम्मीद करता है तो वहीँ अमेरिकी कंपनियों के प्रोडक्ट पर भारी भरकम आयात शुल्क लगा देता है. ऐसे में हार्ले डेविडसन बाइक को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कार्यक्रम के दौरान हार्ले डेविडसन पर लगे भारी आयात शुल्क का मुद्दा उठाते हुए भारत की आलोचना कर डाली.

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि एक बार प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी ने उन्हें फ़ोन करके बताया कि उन्होंने मोटरसायकिल पर लगने वाले आयात शुल्क को घटाकर 75 से 50 प्रतिशत किया जा रहा है, प्राइम मिनिस्टर की इसबात पर ‘मैंने कहा ठीक है’ और मैं क्या कहता? क्या इसपर मुझे रोमांचित होना चाहिए था’.

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत को लगता होगा कि उन्होंने आयात शुल्क 50 प्रतिशत करके अमेरिका पर कोई एहसान कर दिया है, लेकिन भारत द्वारा घटाए गये आयात शुक्ल के बाद भी अमेरिका को कोई फायदा नहीं हो रहा है. उन्होंने आगे कहा की भारत के साथ ऐसी ही कई अन्य डील भी हैं जिनमें कुछ विसंगतियां हैं.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Journalist India