November 14, 2018
Badi khabren Videsh

अमेरिका ने लिया दुनिया को हैरान करने वाला फैसला, चारो ओर हो रही है निंदा

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को तोड़ने का ऐलान कर दिया है. पिछले लम्बे समय से चली आ रही अमेरिका और ईरान के बीच खीचतान के बड़ा अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने यह फैसला लिया है.

बतादें कि साल 2015 में अमेरिका सहित छह बड़े देशों के बीच एक परमाणु समझौता हुआ था. जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस और ईरान को शामिल किया गया था. यह फैसला तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया था. वहीँ अमेरिका द्वारा लिए गये इस फैसले की चारो ओर निंदा भी होनी लगी है. सभी साथी देशों ने एक सुर में इसकी निंदा की है. UK, जर्मनी और फ़्रांस ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. वहीँ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी डोनाल्ड ट्रंप के फैसले की को गलत करार दिया है.

वहीँ अमेरिका के राष्ट्रपति ईरान के खिलाफ और भी सख्त रुख अपनाने पर विचार कर रहे हैं. बताया जा रहा है परमाणु समझौते से बहार होने के बड़ा अमेरिका अब एकबार फिर से ईरान पर कड़े प्रतिबन्ध लगा सकता है. साथ ही अमेरिका ने धमकी भी दी है कि परमाणु हथियारों को लेकर किसी भी देश ने ईरान की मदद की तो अमेरिका उसके खिलाफ़ भी कड़े कदम उठाएगा.

वहीँ अमेरिअका एक इस ऐलान के बाद ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी कड़ी प्रतिक्रया व्यक्त करते हुए कहा है कि उनका देश अमेरिका के बिना भी इस परमाणु समझौते में बना रहेगा. ईइरान लगातार परमाणु हथियारों को विकसित और परीक्षण करने की बात करता रहा है जिससे अमेरिका और ईरान में लम्बे समय से ठनी चल रही है. ईरान के परमाणु कार्यक्रम से अमेरिका को अपनी सुरक्षा का अख्त्रा महसूस हो रहा है. जिसके कारण पहले भी वह ईरान को धमकी दे चुका है.

loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *