November 15, 2018
Rajneeti

महाराष्ट्र का विकास: विधानसभा में घुस गयी बारिश और नेताओं को भागना पड़ा बाहर

मुंबई: किसी राज्य के विकास की कहानी यहीं से पता चल सकती है कि जहाँ बारिश होने पर पानी विधानसभा में घुस जाए और बत्ती गुल कर दे. जिससे सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़े और विधायकों को पैंट घुटनों तक ऊपर कर बाहर निकलना पड़े.

दरअसल यह विकास की कहानी महाराष्ट्र राज्य की है. जहाँ शुक्रवार को विधानसभा के मॉनसून सत्र बुलाया गया था. ऐसे में जब सभी सत्ताधारी और विपक्षी दल के नेता सदन की कार्यवाही में हिस्सा ले रहे थे उसी दौरान कुछ अजीबोगरीब स्थित बन गयी. बहुतों को तो समझ नहीं आ रहा था कि वह करें तो क्या करें. नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक शिवसेना के नेता ने कहा है कि ऐसी स्थित से उन्हें पहलीबार गुजरना पड़ा, उनका मन खराब हो गया. आखिर अब वह अपने क्षेत्र की जनता हो क्या जबाव देंगे.

पूरा मामला जाने उससे पहले यह जान लीजिये कि महाराष्ट्र में विकास के कितने दावे किये जाते हैं? देश की आर्थिक राजधानी होने का ठप्पा लगाए महाराष्ट्र की खुद ही हालात ऐसी है कि बारिश में विधानसभा में पानी घुस जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को नागपुर में बारिश के कारण विधानसभा परिसर में पानी भर गया. मामला यहीं नहीं खत्म हुआ. बारिश का पानी बिजली रूम कहे जाने वाले मुख्य सर्किट रूम में घुस गया. जिससे विधानसभा की बिजली ही गुल हो गयी.

जिसके कारण सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा. रिपोर्ट में बताया गया है कि पानी भरने के कारण बंद हुई बिजली सप्लाई के कारण विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागडे ने घोषणा कर कार्यवाही को स्थगित किया. उन्होंने कहा कि स्विचिंग केंद्र के बंद होने की वजह से बिजली बंद की जानी है. अतः सदन की कार्यवाही 11 बजे तक स्थगित जी जा रही. वहीँ बारिश के कारण परिसर में भी पानी भर गया. जिससे बाहर निकलने वाले जनप्रतिनिधियों को अपना पैंट और पैयजामा घुटनों तक समेटना पड़ा.

विधानसभा में पानी भरने की घटना पर विपक्ष से पहले सरकार की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने हमला कर दिया. शिवसेना नेता सुनील प्रभु ने कहा कि अगर यह मुंबई में हुआ होता तो शिवसेना के कब्जे वाली मुंबई नगर निकाय को जिम्मेदार बताया जाता, लेकिन यह मामला, ‘नागपुर का है इस लिए सब खामोश हैं. क्योंकि यहाँ नगर निगम पर बीजेपी के पास है. पाने भराव की इस घटना ने नगर निगम की हद दर्जे की लापरवाही को भी उजागर कर दिया है. साथ ही सवाल भी छोड़ दिया कि जब विधानसभा का यह हाल है तो बाकी जगहों पर क्या स्थित होगी?

यह भी देखें-

loading…


loading...

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *